- 138 लोकसभा सीटों के लिए 14 हजार बैलेट पेपर किए जा रहे तैयार

DEHRADUN: दून की ब्रेल प्रेस में पांच राज्यों के लिए बैलेट पेपर तैयार किए जा रहे हैं. राजपुर रोड स्थित एनआईईपीवीडी में उत्तराखंड सहित यूपी, बिहार, हरियाणा एवं हिमाचल प्रदेश की 138 लोकसभा सीटों के लिए 14 हजार बैलेट पेपर तैयार किए जा रहे हैं. अन्य राज्यों से स्वयं यहां मांग की गई है.

बैलेट पेपर बनाने का काम शुरू

संस्थान के ब्रेल प्रेस में ब्रेल लिपि में बैलेट पेपर बनाने का काम शुरू हो गया है. चार से पांच दिन में बैलेट पेपर तैयार कर लिए जाएंगे. इसके बाद ये मांग के अनुसार संबंधित राज्य को भेजे जाएंगे. अन्य चरण में दूसरे राज्यों के लिए भी बैलेट पेपर बनाए जाएंगे.

पहले बैलेट पेपर का नहीं होता था प्रयोग

दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि में बैलेट पेपर से वोट डालने की शुरुआत पिछले वर्ष से हुई है. पहले दृष्टिबाधित मतदाता कक्ष में मौजूद अन्य व्यक्ति की मदद से वोट डालते थे. व्यक्ति की ओर से बताया जाता था कि किस नंबर पर कौन सा प्रत्याशी है. ऐसे में कई बार आशंका बनी रहती थी कि कहीं वह व्यक्ति दृष्टिबाधित मतदाताओं को गुमराह न कर दे. इसीलिए अब ब्रेल लिपि में बैलेट पेपर के रूप में यह पहल की गई है. ब्रेल लिपि के बैलेट पेपर में छह डॉट में प्रत्याशी एवं पार्टी का नाम अंकित होगा, जिसे छूकर मतदाता स्वेच्छानुसार मतदान कर सकेंगे.

मतदाताओं को जानकारी देने के लिए आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए ब्रेल में तीन हजार सहायता पुस्तिका की ब्रेल में प्रतियों का प्रकाशन भी किया जा रहा है. नचिकेता राउत, डाइरेक्टर, एनआईईपीवीडी