- राजधानी में टॉप प्लेस पर दो छात्राएं और एक छात्र

LUCKNOW :

सीबीएसई की ओर से शनिवार को 12वीं के नतीजे जारी किए गए। राजधानी के मेधावी इन नतीजों पर हावी रहे हैं। इस बार एक छात्र व दो छात्राओं ने एक समान 98.4 प्रतिशत मा‌र्क्स पाकर लखनऊ में टॉप किया। इनमें रानी लक्ष्मीबाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल की विकासनगर शाखा के बलवीर यादव, आर्मी पब्लिक स्कूल एसपी मार्ग की छात्रा दिव्यांशी मिश्रा व सौम्या मिश्रा शामिल हैं। वहीं, लखनऊ पब्लिक स्कूल की छात्रा सोनम यादव ने 97.6 प्रतिशत मा‌र्क्स, आरएलबी की छात्रा दिविशा शुक्ला ने 97.2 और दिल्ली पब्लिक स्कूल एल्डिको शाखा की छात्रा श्रेया सिंह ने 97 प्रतिशत मा‌र्क्स लाकर शहर का मान बढ़ाया।

वेबसाइट ने दिया धोखा

सीबीएसई 12वीं के नतीजे के लिए सुबह से ही स्कूलों में छात्रों की भीड़ जुटने लगी थी। कोई साइबर कैफे तो कोई अपने लैपटॉप को लेकर बैठा था। 10 बजे से सभी लगातार कम्प्यूटर पर आंखें गड़ाए बैठे थे। नतीजे सीबीएसई की वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर जारी किए जा रहे थे। लेकिन, वेबसाइट ने धोखा दे दिया। 12.30 बजे स्कूलों के स्तर पर नतीजे देख गए।

शहर के इन सितारों ने बढ़ाया मान

नाम स्कूल प्रतिशत

बलवीर यादव रानी लक्ष्मीबाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल 98.4 प्रतिशत

दिव्यांशी मिश्रा आर्मी पब्लिक स्कूल एसपी मार्ग 98.4 प्रतिशत

सौम्या मिश्रा आर्मी पब्लिक स्कूल एसपी मार्ग 98.4 प्रतिशत

सोनम यादव लखनऊ पब्लिक स्कूल 97.6 प्रतिशत

दिविशा शुक्ला रानी लक्ष्मीबाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल 97.2 प्रतिशत

श्रेया सिंह दिल्ली पब्लिक स्कूल एल्डिको शाखा 97 प्रतिशत

सरोज आर्मी पब्लिक स्कूल नेहरू रोड 97 प्रतिशत

आरुषि राय स्टडी हाल गोमती नगर 97 प्रतिशत

क्षितिज तिवारी रानी लक्ष्मीबाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल 97 प्रतिशत

मुस्कान राना लखनऊ पब्लिक स्कूल सेक्टर आई 97 प्रतिशत

इशिता शुक्ला रानी लक्ष्मीबाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल 96.8 प्रतिशत

कुशल कुमार रानी लक्ष्मीबाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल 96.8 प्रतिशत

आयुषी सिंह जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल 96.8 प्रतिशत

कनिका यादव दिल्ली पब्लिक स्कूल इंदिरा नगर 96.6 प्रतिशत

आठ प्रतिशत से अधिक का कम्पार्टमेंट

सीबीएसई बोर्ड के 12वीं में इस बार 11 लाख 84 हजार 386 स्टूडेंट्स ने एग्जाम के लिए पंजीकरण कराया था। जिसमें से 11 लाख छह हजार 772 स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया था। जिसमें से नौ लाख 8 हजार 763 स्टूडेंट्स पास हुए। वहीं इस बार 91918 यानी 8.30 प्रतिशत स्टूडेंट्स के कम्पार्टमेंट आया है। जो सिर्फ एक विषय में फेल हुए हैं। वहीं शेष स्टूडेंट्स दो विषय में फेल है। जिस कारण से उनका कम्पार्टमेंट नहीं आया है।

त्रिवेंद्रम रीजन सबसे आगे

सीबीएसई के रिजल्ट में इस बार त्रिवेंद्रम रीजन 97.32 प्रतिशत पासिंग स्टूडेंट्स के साथ सबसे आगे रहा। वहीं दूसरे नंबर 93.87 प्रतिशत के साथ चेन्नई रीजन रहा। जबकि तीसरे नंबर पर 89 प्रतिशत के साथ दिल्ली रीजन रहा।