-रुपए न निकलने की बढ़ रही प्रॉब्लम, नजरअंदाज कर रहे अफसर

-कस्टमर ने काटा हंगामा, तो महीनों की समस्या तुरंत हुई सॉल्व

bareilly@inext.co.in
BAREILLY:
बैंक के एटीएम पर पैसा कट जाना और रुपए न निकलना एक आम बात हो गई है। लोग इसे सर्वर की प्रॉब्लम समझते है, लेकिन सच यह है कि बैंक अधिकारियों की लापरवाही के चलते कस्टमर्स को परेशानी झेलनी पड़ती है। लापरवाही का सच एक कस्टमर के हंगामा काटने पर उजागर हुआ, जब पुराना बस अड्डा स्थित रुपे के एटीएम में मौजूद रजिस्टर में दर्ज शिकायतों और एटीएम की फोटो खिंचने की सूचना बैंक को मिली। बैंक मैनेजर दौड़ते हुए मौके पर पहुंचे और एटीएम में महीनों की खराबी को दस मिनट में दूर करा दिया.

आधा दर्जन से अधिक शिकायतें

माल गोदाम रोड अमित पाण्डेय ने बताया मंडे को पुराना बस अड्डा पर उन्होंने अर्बन को-आपरेटिव बैंक के एटीएम से 5 हजार रुपए निकालने के लिए एटीएम से प्रोसेस को पूरा किया। एटीएम से रुपए निकालने का मैसेज भी मोबाइल पर आया लेकिन एटीएम से रुपए नहीं निकले। एटीएम पर मौजूद गार्ड से जब इस बारे में शिकायत की तो वह बाते बताने लगा। अमित ने लिखित में शिकायत दी तो देखा वहां पर गार्ड के पास मौजूद रजिस्टर पर उनकी जैसी दर्जन भर शिकायतें और पहले से ही रखी थी। इस पर अमित ने बैंक मैनेजर और सीनियर अफसरों को फोन पर इस बात की शिकायत की, जिसके बाद एक बैंक कर्मचारी एटीएम पर पहुंचा और एटीएम की खराबी को दूर कर एक घंटे में अकाउंट से कटी हुई रकम भी वापस करा दी।

यूनिफॉर्म में नहीं था गार्ड

भीड़भाड़ वाले एरिया में एटीएम पर तैनात गार्ड यूनिफॉर्म में भी नहीं था। जब उससे पूछा गया तो वह भी बगले झांकने लगा। मौके पर अन्य लोग भी इकट्ठे हो गए, लेकिन मौके पर पहुंचे बैंक अफसर ने भी एटीएम गार्ड को ड्रेस में न होने की बात पर एक्शन नहीं लिया।

सुरक्षा पर भी सवाल

बैंक एटीएम में गार्ड बगैर ड्रेस के ड्यूटी करेगा तो यह एटीएम सुरक्षा पर भी सवाल खड़ा करता है। इस तरह तो बैंक एटीएम में कोई भी बदमाश वारदात को अंजाम देकर आसानी से फरार हो जाएगा और पब्लिक उसे गार्ड ही समझती रहेगी। इस मामले में बैंक को भी एक्शन लेना चाहिए, ताकि एटीएम की सुरक्षा बनी रहे।

भीड़भाड़ वाले बैंक एटीएम में गार्ड बगैर ड्रेस ड्यूटी पर था। एटीएम से रुपए निकालने के लिए गया था, लेकिन अकाउंट से रुपए कटने का मैसेज तो आ गया पर एटीएम से रुपए नहीं निकले। शिकायत पर झगड़ा करने को तैयार हो गया।

अमित पाण्डेय, माल गोदाम रोड