- बैंकों की हर ब्रांच पर डेली हर कस्टमर जमा कर सकता है एक हजार के सिक्के

- व्यापारियों के साथ बैठक में डीएम ने दिया था नोटिस चस्पा करने का आदेश

- बैंक शाखाएं नहीं कर रहीं पालन, कर्मी कह रहे मिला ही नहीं आदेश

GORAKHPUR: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 'आरबीआई' और जिला प्रशासन के आदेश के बाद भी सिटी के बैंकों में सिक्के नहीं जमा किए जा रहे हैं। शनिवार को ही व्यापारियों के साथ बैठक में सिक्कों की समस्या से अवगत होने के बाद डीएम के विजयेंद्र पांडियन ने इसके समाधान का आश्वासन दिया था। डीएम ने बैंक अधिकारियों से बातचीत के बाद आदेश दिया कि सभी बैंक शाखाएं कस्टमर्स से एक हजार रुपए प्रतिदिन सिक्के जमा करें। लेकिन अभी तक शहर के बैंकों ने इस आदेश को गंभीरता से नहीं लिया है। सोमवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने कई बैंक शाखाओं में जाकर सच्चाई की जांच की तो बैंक सिक्के लेने की बात तो कहते मिले, लेकिन कहीं भी नोटिस बोर्ड पर आदेश चस्पा नहीं मिला।

पंजाब नेशनल बैंक, बैंक रोड

टाइम - दोपहर 2 बजे

बैंक रोड स्थित पंजाब नेशनल बैंक के नोटिस बोर्ड पर बैंक कर्मियों के हड़ताल की पोस्ट लगी हुई है। पास के बोर्ड पर आरबीआई पोस्टर लगे हुए हैं। लेकिन आरबीआई की नोटिस का कोई पता नहीं था। बैंक मैनजर से बात की गई तो उन्होंने बताया कि कम मात्रा में सिक्के जमा कर ले रहे हैं लेकिन बड़ी संख्या में आने पर असुविधा के कारण मना कर दिया जाता है। जब उनसे डीएम के आदेश के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि अभी कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ है।

इलाहाबाद बैंक, सिविल लाइंस

टाइम - 2:30 बजे

इलाहाबाद बैंक की सिविल लाइंस शाखा में भी नोटिस बोर्ड पर एक हजार तक के सिक्के जमा करने के बारे में कोई नोटिस नहीं चस्पा की गई है। हालांकि बैंक के मैनेजर ने बताया कि सिक्का जमा करने के लिए जो लोग आ रहे हैं उनके पैसे जमा किए जा रहे हैं। लेकिन एक हजार से अधिक सिक्के जमा करने वालों से भी केवल एक हजार रुपए ही जमा कराए जा रहे हैं।

'हमें तो मिला ही नहीं आदेश'

बैंक शाखाओं में प्रतिदिन एक हजार के सिक्के जमा होने का आदेश चस्पा नहीं होने के कारण बैंककर्मी आदेश नहीं मिलने को बता रहे हैं। आरबीआई के आदेश के बारे में सभी बैंककर्मियों को जानकारी है। उनका कहना है कि सिक्के जमा करने के बारे में अभी कोई आदेश नहीं प्राप्त हो सका है। बैंक मैनेजर्स का कहना है कि सिक्का लेकर आने वालों को लौटाया नहीं जा रहा।

कोट्स

आदेश की कॉपी प्राप्त होने के बाद उसे नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दिया जाएगा। अभी तक इस बारे प्रशासन से कोई आदेश नहीं प्राप्त हुआ है।

- अनुराग श्रीवास्तव, मैनेजर, पीएनबी बैंक रोड ब्रांच

सिक्के तो बैंक में जमा किए जा रहे हैं। लेकिन जिला प्रशासन से कोई आदेश नहीं प्राप्त हुआ है जिसे नोटिस बोर्ड पर चस्पा करने का आदेश हुआ हो।

- अजय प्रकाश, मैनेजर, इलाहाबाद बैंक, सिविल लाइंस ब्रांच