- शासन की ओर से 50 परसेंट भी नहीं आया बजट

- कुछ स्कूलों ने उधार लेकर बांटे है स्वेटर

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ:

बेसिक स्कूलों में स्वेटर के लिए 2,61,827 स्टूडेंट्स को अभी और इंतजार करना पड़ेगा। सम्भवत: दिसम्बर से पहले सभी स्टूडेंट्स को स्वेटर मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। क्योंकि शासन ने स्वेटर बंटने की डेट 31 अक्टूबर खत्म होने के दो दिन बाद बजट रिलीज किया है। वह भी आधा-अधूरा। फिलहाल, बीएसए का कहना है कि सरकार की लापरवाही के चलते स्वेटर नहीं बंट पा रहा मैं क्या कर सकती हूं।

सिर्फ 60,000 बंट सके स्वेटर

सितम्बर में स्टूडेंट्स की संख्या क्लीयर होने के साथ ही सरकार ने फरमान जारी किया था कि सभी स्टूडेंट्स को 31 अक्टूबर तक स्वेटर हर हाल में बांट दिए जाएं। सरकार के आदेश पर बरेली के कुछ स्कूलों के हेडमास्टर ने 60 हजार स्वेटर उधार खरीद लिये। यही स्वेटर समय से बंट भी सके बाकी। रुपयों के इंतजार में फंसे पड़े हैं।

91 रुपए 54 पैसे प्रति स्वेटर के हिसाब से आया पैसा

शासन की नियमानुसार कोई भी धनराशि एक बार में पूरी नही भेजी जाती है। शिक्षा विभाग की माने तो बच्चों के स्वेटर का पैसा भेजने के लिए शासन ने दो शिफ्टों की बात कही थी। जिसमें एक बार में 3 करोड़ 21 लाख 82 हजार 700 रुपए आने थे, लेकिन फ्राइडे को जब पैसा आया तो अफसर कन्फ्यूज हो गए कि अब किस स्कूल को कितना पैसा भेजे। क्योंकि शासन की ओर से जो मनी क्रेडिट हुई थी वो 91 रुपए 54 पैसे के हिसाब से की गई, जिसमें 2 करोड़ 94 लाख 60 हजार 43 रुपए और 58 पैसे ही आया।

मांगा मार्ग दर्शन

स्कूलों मे बांटने के लिए आए हुए पैसे देखकर अफसर कन्फ्यूज हैं। उन्हें यह समझ में ही नहीं आ रहा है कि आधा अधूरा बजट का कैसे किस स्कूल में डिस्ट्रीब्यूट किया जाए। इसके लिए बीएसए ने शिक्षा निदेशक लखनऊ के लिए एक लेटर लिखकर मार्गदर्शन मांगा है।

हम लोगों के सामने तो बहुत ही क्रिटिकल कंडीशन है, लेकिन यह तो सरकारी व्यवस्था है। इसमें हम कुछ बोल भी नही सकते। हम तो बस ठंड में बच्चों के लिए अलाव का इंतजाम कर सकते हैं। हांलाकि, हमने अपने स्कूल में कुछ स्टूडेंट्स को स्वेटर बांट भी दिए है।

नीता जोशी, हेड मास्टर

हमने अभी तक एक फर्म से उधार लेकर ही स्वेटर बांटे है। और शासन का पैसा है इस वजह से उम्मीद है कि पैसा तो आएगा ही।

विनोद शर्मा, टीचर

बीएसए तनुजा त्रिपाठी

शासन की ओर से एक बार में इतना कम पैसा आया है इसमे कैसे स्वेटर बंटेगे

- अब इसी पैसे में कुछ करने की कोशिश करेंगे, यह तो शासन की गलती है जो इतना पैसा भेजा

- अभी तो स्कूलों की छुट्टी भी हो रही है तो क्या नवम्बर तक सभी स्वेटर बंट जाएंगे

- अब पूरी तरह से तो नहीं कह सकती लेकिन अब जब बजट आ गया है तो कोशिश पूरी करूंगी कि बंट जाएं,