JAMSHEDPUR: वर्कर्स कॉलेज में यूजी फ‌र्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा में सैकड़ों छात्र अभी भी उत्तीर्ण नहीं हो पाए हैं। विश्वविद्यालय द्वारा मांगे जाने पर इंटरनल मा‌र्क्स तो कॉलेजों द्वारा भेजा गया, लेकिन इसमें छात्रों को दो से आठ नंबर दिए गए हैं। इसके बावजूद सैकड़ों छात्र पास नहीं हुए है। इसके साथ ही परीक्षा देने के बावजूद छात्रों को अनुपस्थित दिखाया गया है। इस मामले को लेकर सोमवार को छात्रों ने जमकर हंगामा किया। वहीं इतिहास, कॉमर्स समेत कई विभागों में तालेबंदी भी गयी। बता दें कि सोमवार को सुबह से ही वर्कर्स कॉलेज में छात्र आजसू के कोल्हान अध्यक्ष हेमंत पाठक के नेतृत्व छात्र-छात्राएं जुटने लगे थे। छात्रों के जुटते ही कॉलेज में हंगामा शुरू हो गया था। दोपहर होते-होते इतिहास, राजनीतिक विज्ञान, कॉमर्स सहित कई विभागों के एचओडी को बाहर निकाल विभाग में तालाबंदी कर दी गयी।

प्रिंसिपल ने दिया आश्वासन

छात्रों का कहना था कि कॉलेज का इंटरनल मा‌र्क्स 30 नंबर का होता है, इसमें से दो, चार या फिर आठ नंबर मिलना कहां तक उचित है। उपस्थित छात्रों को अनुपस्थित बताकर विश्वविद्यालय को रिपोर्ट भेजी गई है। इस कारण कॉलेज के सैकड़ों छात्र प्रमोट होते हुए भी विषयों में अनुतीर्ण है। उन्हें फिर से अनुतीर्ण विषयों में परीक्षा देनी होगी। कॉलेज की गलती की सजा छात्रों को भुगतनी पड़ रही है। सभी एचओडी में तालाबंदी करने के बाद छात्र-छात्राएं प्राचार्य से मिलने पहुंचे। प्राचार्य डॉ। बीएन प्रसाद को सारी वस्तु स्थिति से अवगत कराया गया। प्राचार्य ने कहा कि अभी परीक्षा चल रही है इस कारण एचओडी की तालाबंदी को वापस ले लिया जाय। जहां इंटरनल मा‌र्क्स में कम आने का सवाल है, वे इसकी जांच करायेंगे, जहां तक हो सकेगा छात्रों की मदद की जायेगी। इसके बाद मामला समाप्त हुआ।

पहली बार सीबीसीएस

मालूम हो कि कोल्हान विश्वविद्यालय द्वारा पहली बार सीबीसीएस द्वारा आयोजित यूजी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा में कई तरह की खामियां पायी गई। छात्रों से लेकर शिक्षक तक इस सिस्टम को अभी तक समझ नहीं पाए हैं। इस कारण कई तरह की तकनीकी गलतियां हो रही है, जिसका खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ रहा है।

परीक्षा इंग्लिश की, मा‌र्क्स दिया ¨हदी का

कोल्हान यूनिवर्सिटी यूजी प्रथम सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद छात्रों को कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। उसमें से एक नया मामला सोमवार को सामने आया है। जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज की एक छात्रा, जिसका आइडीआर नंबर 180705434003 है ने एमआएल कम्यूनिकेशन में इंग्लिश विषय की परीक्षा दी थी। लेकिन विश्वविद्यालय द्वारा जो परीक्षा परिणाम का प्रकाशन किया गया है इस विषय का मा‌र्क्स ¨हदी में दिया गया है। इस कारण यह छात्रा कॉलेज से लेकर विश्वविद्यालय तक का चक्कर लगा रही है लेकिन अभी तक इसके मार्कशीट में संशोधन नहीं हो पाया।

अभाविप ने की प्रिंसिपल से भेंट

अभाविप का एक प्रतिनिधिमंडल प्रदेश कार्य समिति सदस्य सागर राय के नेतृत्व में कॉलेज के प्राचार्य डॉ। बीएन प्रसाद से मिला। प्रतिनिधिमंडल में शामिल कार्यकर्ताओं ने बताया कि कई विभागों ने इंटरनल मा‌र्क्स को सहीं तरीके से न देकर छात्रों के साथ खिलवाड़ किया है। इस मामले में सीधे हस्तक्षेप करते हुए सभी छात्रों को एक समान मा‌र्क्स दिया जाये। इंटरनल मा‌र्क्स देने में कंजूसी करना छात्रों के साथ खिलवाड है। कॉलेज के शिक्षकों की गलती का खामियाजा छात्रों को भुगतने नहीं दिया जाये। इस कारण इंटरनल मा‌र्क्स में संशोधन होना चाहिए।