-फ्राइडे को पोस्ट ऑफिस से रुपये लेकर निकले दंपति को लूटा

-वेडनसडे को भी बैंक से रुपये लेकर निकले दंपति को लूटा था

- बैंक के अंदर से लेकर बाहर तक सक्रिय है गैंग

agra@inext.co.in

AGRA। अगर आप बैंक या डाकखाने से पैसे निकालने जा रहे हैं, तो जरा सावधान हो जाएं। किसी की निगाह आपके पैसे में पर है। ये निगाह बैंक के अंदर से लेकर बाहर तक हो सकती है। पिछले दिनों हो रही लूट की वारदातों में बदमाशों ने बैंक से निकले लोगों को ही शिकार बनाया है। कहीं न कहीं बदमाशों के गैंग मेंबर बैंक के अंदर सक्रिय रहकर वहां से निकलने वाले कस्टमर की रेकी कर रहे हैं। बदमाश पुलिस से एडवांस चल रहे हैं। वह बैंक के अंदर से ही अपने साथियों को वॉट्सअप से एसएमएस कर देते हैं। वॉट्सअप एसएमएस का संदेश पुलिस सर्विसलांस की पकड़ में नहीं आता है।

पुलिस से ज्यादा हाईटेक हैं लुटेरे

बदमाश कस्टमर के भेष में बैंक में क्क् बजे पहुंच जाते हैं। बैंक के अंदर कस्टमर कैश काउंटर से रुपये लेता है। उसी टाइम लुटेरे कैश लेकर जाने वाले कस्टमर का मोबाइल से फोटो खींचकर पूरी डिटेल वाट्सअप के जरिए, बाहर खड़े अपने साथी को भेज देता है। बाहर खड़े साथी कस्टमर को पहचानकर बाहर वारदात को अंजाम देकर आसानी से निकल जाते हैं। वाट्सअप के एसएमएस को सर्विसलांस भी नहीं पकड़ पाती।

नहीं होती कार्रवाई

पिकेट पर तैनात सिपाही मनमानी से नौकरी करता है। इसी का नतीजा है कि बदमाश वारदात को अंजाम देकर आसानी से निकल जाते हैं। वारदात होने के बाद सीनियर ऑफिसर को पिकेट पर सख्ती बरतने की याद आती है। लेकिन पिछले छह माह से किसी भी घटना के बाद चीता मोबाइल या पिकेट पर लगे सिपाहियों से पूछताछ अधिकारियों द्वारा कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की गई।

दिखावे को होती है चेकिंग

एसएसपी के सख्त आदेश कि सुबह शाम बैंकों को चेक किया जाए। एसओ जीडी में बैंक, धर्म स्थल की चेकिंग के नाम पर घरों में जाकर सोते हैं। बैंकों के बाहर सिक्योरिटी के साथ पुलिस पिकेट भी लगाई जाती है। पिकेट पर पुलिस या फिर दो होमगार्ड बैंक के बाहर टेबिल डालकर बैठे रहते हैं। दिन में चीता या थाने की जीप को देखते ही, सलाम मारकर कह देते हैं कि साहब सबकुछ ठीक है। और हो जाती है चेकिंग।

केस क्।

कमला नगर में दंपति के साथ हुई लूट

पोस्ट ऑफिस से निकाले थे रुपये

फ्राइडे को थाना न्यू आगरा कमला नगर के कर्मयोगी शुभम विहार निवासी सुमत प्रसाद जैन विद्युत विभाग से रिटायर हैं। पत्‍‌नी सुषमा जैन के साथ एक्टिवा से सरस्वती विद्या मंदिर डी ब्लॉक पहुंचे। पोस्ट ऑफिस से रुपये निकालकर माहवीर पार्क में चल रहे प्रवचन सुनने जा रहे थे। पोस्ट ऑफिस से निकले ही थे कि पीछे से बाइक पर आए, दो युवकों ने झपट्टा मारकर रुपये से भरा डिब्बा छीन ले गए।

डिब्बे में रखे थे पचास हजार

दंपति कुछ समझ पाते तब तक बाइक सवार आंखों के सामने से ओझल हो गए। सुमत जैन ने लूट की खबर पुलिस कंट्रोलरूम को दी। सूचना पर सीओ हरीपर्वत पुलिस फोर्स के साथ पहुंच गए। कमला नगर एरिया में पुलिस चेकिंग कराई गई। दर्जनों बाइक सवारों को पकड़कर घंटो चौकी और थाने में बिठाया गया। सुषमा जैन ने बताया कि पोस्ट ऑफिस से पचास हजार निकाले थे, जो प्लास्टिक के डिब्बे में रखे हुए थे।

दान के लिए निकाले थे पैसे

प्रवेन्द्र जैन ने बताया कि महावीर पार्क में तरुण सागर जी महाराज के प्रवचन चल रहे हैं। वहां पर मॉर्निग में दीक्षा में एक लाख रुपये देने का वादा करके आए थे। वहां देने के लिए ही पोस्ट ऑफिस से पचास हजार रुपये निकाले थे। दिन-दहाड़े हुई घटना से वृद्ध दंपति घबराया हुआ था।

केस ख्।

भ् मार्च को बल्केश्वर के शिवाजी पार्क निवासी दीप्ति आसवानी के साथ घर के सामने से दो लाख रुपये का बैग छीनकर भाग गए थे। दीप्ति अपने पति के साथ बैंक से रुपये निकालकर लाई थीं। बाइक सवार बदमाश बैंक से ही लगे थे।

'बीट के सिपाही और चीता मोबाइल पर मॉनिटरिंग करना जरूरी है। जो सीओ और एसओ का काम है। रात ग्यारह बजे पूरे डिस्ट्रिक्टकी पुलिसफोर्स की वायरलैस सेट पर मीटिंग ले रहा हूं। चीता मोबाइल को वारदात के बाद जबावदेही मांगी जाएगी.'

शलभ माथुर-एसएसपी आगरा।