डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवा लिया, फीस जमा किए बिना घूम रहे

<डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवा लिया, फीस जमा किए बिना घूम रहे

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फाइव ईयर लॉ कोर्स बीएएलएलबी में प्रवेश के लिए मंगलवार को घोषित कट ऑफ मेरिट क्फ् जुलाई को घोषित कट ऑफ के बराबर ही रखी गई है। इससे नई कट ऑफ मेरिट का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के हाथ मायूसी लगी है। नई कट ऑफ न जारी किए जाने के बाबत जब बीएएलएलबी प्रवेश के चेयरमैन प्रो। जेपी मिश्रा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि इस कोर्स में सीटों की संख्या क्ख्0 है। लेकिन वर्तमान में केवल ख्भ् सीटें ही खाली रह गई है। इसमें कोटे की क्क् सीटें हैं। जिनमें 0म् सीट टीचर्स और इंप्लॉई वार्ड, 0फ् सीट दिव्यांग कोटा और 0ख् सीट स्पोट्स कोटा से भरी जानी है।

आम स्टूडेंट्स के लिए बस क्ब्

प्रो। जेपी मिश्रा ने बताया कि कोटे की क्क् सीटों को हटा दिए जाए तो आम छात्रों के लिए क्ब् सीट ही बचती है। इसमें क्0 सीट जनरल, 0क् सीट ओबीसी और बाकी एससी तथा एसटी की है। ऐसे में बची हुई सीटों को भरे जाने के लिए नई कट ऑफ नहीं घोषित की गई। हालांकि, बीएएलएलबी में क्भ् से ख्0 छात्र ऐसे हैं। जिन्होंने डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन तो करवा लिया है। लेकिन फीस जमा नहीं की है। इन्हें फीस जमा करने के लिए गुरुवार तक अवसर दिया गया है।

बीए में क्700, अन्य में भरी ख्00 सीटें

उधर, इविवि में बीए की करीब क्700 सीटें भर चुकी हैं। इसके अलावा अरबी, फारसी और उर्दू की भी करीब ख्00 सीटें भर गई हैं। अंतिम दिन बीए में फ्भ्0 से ज्यादा प्रवेश हुए। इसमें एससी वर्ग में भ्0 से ऊपर प्रवेश लिए गए। बाकी प्रवेश एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों ने लिया है। बीए का नया कट ऑफ गुरुवार को जारी किया जाएगा। वहीं प्रवेश भवन पर बुधवार को बीएससी मैथ के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद जनरल कैटेगरी में ब्8 और एसटी में क्म् अभ्यर्थियों ने प्रवेश लिया है।

फ्0 जुलाई से बीएससी की क्लास

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में बीएससी प्रथम वर्ष में प्रवेश पा चुके छात्र विभागों में नामांकन करवा लें। विभाग के नोटिस बोर्ड पर चस्पा टाइम टेबिल के अनुसार कक्षाएं चलेंगी। मैथ ग्रुप के स्टूडेंट मैथ डिपार्टमेंट तथा बायोलॉजी ग्रुप के स्टूडेंट्स से बॉटनी डिपार्टमेंट में रिपोर्ट करेंगे। बीएससी प्रथम वर्ष की क्लासेस फ्0 जुलाई से शुरू होंगी।

ट्रेडिशनल कोर्स संग बीवोक में दाखिला

ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में बीए, बीकॉम, बीएससी बायो, बीएससी मैथ, बीएससी होम साइंस एवं बीवोक का प्रवेश जारी है। प्रिंसिपल डॉ। आनंद शंकर सिंह ने बताया कि गुरुवार को बीए में 80 अंक तक पाने वाले सामान्य, ब्0 अंक तक पाने वाले एससी और सभी एसटी वर्ग का प्रवेश होगा। वहीं बीकॉम में म्भ् अंक तक पाने वाले ओबीसी, ख्0 अंक तक एससी और सभी एसटी, बीएससी बायो में भ्0 अंक तक सभी वर्ग तथा सभी एससी व एसटी, बीएससी मैथ में 70 अंक तक सभी वर्ग तथा सभी एससी व एसटी और बीएससी होम साइंस में म्भ् अंक तक सभी वर्ग तथा सभी एससी व एसटी का प्रवेश होगा।

सीएमपी में ओ लेवल, बीसीए में प्रवेश

सीएमपी डिग्री कॉलेज में थर्सडे को बीएससी मैथ में प्रवेश के लिए ब्भ् अंक तक पाने वाले एससी तथा सभी एसटी, बीएससी बायो में फ्7 अंक तक पाने वाले ओबीसी, फ्ख् अंक तक पाने वाले एससी एवं सभी एसटी, बीए प्रथम वर्ष में क्क्7 अंक तक पाने वाले जनरल तथा सभी एसटी के अलावा बीकॉम में शून्य अंक तक सभी एससी एवं एसटी को बुलाया गया है। सीएमपी में एक वर्षीय डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन ओ लेवल में प्रवेश के इच्छुक छात्र-छात्राओं को कम्प्यूटर विभाग में सम्पर्क करने को कहा गया है। वहीं बीसीए प्रवेश परीक्षा में शामिल छात्रों से कहा गया है कि वे अपना प्रवेश परीक्षा परिणाम ख्0 जुलाई तक कम्प्यूटर विभाग में जमा कर दें।

केपी में ख्फ् जुलाई से क्लासेस

इलाहाबाद राज्य विवि से सम्बद्ध केपी उच्च शिक्षा संस्थान झलवा बीएससी होम साइंस, बी। लिब., बीसीए में प्रवेश प्रारम्भ है। केपी के प्रिंसिपल डॉ। सुरेन्द्र कुमार ने बताया कि कॉलेज में बीए, बीएससी, बीकॉम, बीएससी एजी, एमए एवं एमएससी में भी प्रवेश चल रहा है। यहां नियमित कक्षाएं ख्फ् जुलाई से प्रारम्भ हो जाएंगी।