-रिजल्ट जारी न होने से कई कैंडिडेट्स का भविष्य दांव पर

-फ‌र्स्ट राउंड के रजिस्ट्रेशन हुए बंद, 50 फीसदी कैंडिडेट्स ने कराई काउंसलिंग

बरेली : यूजी के अपीयरिंग हजारों स्टूडेंट्स रिजल्ट जारी न होने से काउंसलिंग नहीं करा पाए हैं, जिससे उनका भविष्य दांव पर लगा हुआ है. परेशान होकर वह आरयू के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर इंफॉर्मेशन ले रहे हैं. वहीं, यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में फ‌र्स्ट राउंड की काउंसलिंग के रजिस्ट्रेशन बंद हो गए हैं. फ‌र्स्ट राउंड में सिर्फ 50 प्रतिशत कैंडिडेट्स ने ही काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराया. अब सेकंड राउंड की काउंसलिंग के लिए 13 जून से रजिस्ट्रेशन का मौका दिया गया है. इसमें फ‌र्स्ट राउंड के छूटे हुए कैंडिडेट्स को भी मौका दिया जाएगा.

हजारों कैंडिडेट्स हो गए बाहर

आरयू ने फ‌र्स्ट राउंड की काउंसलिंग के लिए 2.12 लाख कैंडिडेट्स को मौका तो दिया था, लेकिन बड़ी संख्या में कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन नहीं करा सके. क्योंकि उनका विवि ने रिजल्ट ही जारी नहीं किया. इसमें सेंट्रल ही नहीं स्टेट यूनिवर्सिटी भी शामिल हैं, जिन्होंने कैंडिडेट्स के रिजल्ट जारी नहीं किए हैं. इससे हजारों कैंडिडेट काउंसलिंग नहीं करा पाए. परेशान होकर वह एमजेपीआरयू के हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल कर इनफामर्ेंशन ले रहे हैं, लेकिन आरयू के पास भी इसका कोई समाधान नहीं है.

95 हजार ने कराया रजिस्ट्रेशन

फ‌र्स्ट राउंड में 2.12 लाख रैंक तक के अभ्यर्थियों को मौका दिया गया था. इसमें से करीब 95 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. वहीं सेकंड राउंड की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 15 जून से होने थे, लेकिन अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए अब 13 से 15 जून तक होंगे.

28 जून को मिलेंगे एलॉटमेंट लेटर

रजिस्टर्ड कैंडिडेट 16 से 18 जून तक काउंसलिंग फीस जमा कर सकेंगे. 19-21 जून तक कॉलेज च्वाइस वरीयता क्रम में फिल करेंगे. जबकि 22 से 24 जून तक कैंडिडेट्स को कॉलेज बदलने का मौका दिया जाएगा. इसके साथ कैंडिडेट्स की फंसी फीस को ठीक कराया जाएगा. इसके बाद 28 जून को सेकंड राउंड की काउंसलिंग के अलॉटमेंट लेटर कैंडिडेट्स को जारी कर दिए जाएंगे.

पूल काउंसलिंग में मिलेगा मौका

बीएड प्रवेश परीक्षा समन्वयक ने बताया कि फ‌र्स्ट और सेकंड राउंड की काउंसलिंग से जो कैंडिडेट किसी कारण काउंसलिंग नहीं करा पाएंगे. या फिर जिन कैंडिडेट्स की मा‌र्क्सशीट या रिजल्ट जारी नहीं हो पाया है. पूल काउसंलिंग तक जिन कैंडिडेट्स के रिजल्ट जारी हो जाएंगे, उन्हें भी मौका दिया जाएगा.