- एलयू की ओर से जारी किया गया प्रस्तावित कार्यक्रम

- तीन चरणों में काउंसिलिंग आयोजित करेगा एलयू

LUCKNOW :

एलयू की ओर से कराए जा रहे स्टेट बीएड एडमिशन के लिए काउंसिलिंग की प्रस्तावित डेट जारी कर दी गई है। जून के फ‌र्स्ट वीक से एलयू बीएड की काउंसिलिंग आयोजित कराएगा। इसके लिए पूरी गाइडलाइन एलयू की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। यूनिवर्सिटी इस बार तीन चरणों में बीएड काउंसिलिंग कराएगा।

ऑनलाइन होगी काउंसिलिंग

पहले चरण में फ‌र्स्ट काउंसिलिंग, दूसरे चरण में पूल काउंसिलिंग और तीसरे चरण में डायरेक्ट एडमिशन का प्रावधान किया जाएगा। काउंसिलिंग में शामिल होने वाले हर कैंडीडेट्स को अपना एकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, बैंक का नाम और ब्रांच सभी अनिवार्य रूप से बताना होगा। एलयू की ओर से इस बार बीएड की काउंसिलिंग पूर्ण रूप से ऑनलाइन मोड में आयोजित कराया जा रहा है।

केवल यही हो सकेंगे शामिल

बीएड कोऑर्डिनेटर प्रो। एनके खरे ने बताया कि काउंसिलिंग में केवल बीएड एंट्रेंस एग्जाम पास करने वाले कैंडीडेट्स ही शामिल होंगे। पहले चरण में किस रैंक से लेकर किसी रैंक तक स्टूडेंट्स को कब-कब शामिल किया जाएगा। इसकी डिटेल बाद में जारी की जाएगी। प्रो। खरे ने बताया कि काउंसिलिंग में सबसे पहले स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

5750 रुपए जमा कराने होंगे

प्रो। खरे ने बताया कि बीएड काउंसिलिंग में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को पहले चरण की काउंसिलिंग में 5750 रुपए जमा करना होगा। इसका ऑनलाइन मोड में पेमेंट करना होगा। इसमें पांच हजार रुपए एडवांस कॉलेज फीस और 750 रुपए काउंसिलिंग फीस होगी। अगर कोई स्टूडेंट्स पहले चरण की काउंसिलिंग प्रक्रिया में उसे सीट नहीं एलॉट होता है तो उसे पांच हजार रुपए उसके द्वारा बताए गए बैंक एकाउंट में ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिया जाएगा। वहीं 750 रुपए काउंसिलिंग फीस नहीं वापस होगा। वहीं पूल काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को 51250 रुपए फीस डिपाजिट करना होगा। जिसमें वहीं एससी-एसटी स्टूडेंट्स को केवल पांच हजार रुपए जमा करना होगा। इसमें 750 रुपए काउंसिलिंग फीस एड होगा।

काउंसिलिंग बाद प्रस्तुत करने होंगे यह डॉक्यूमेंट

- सभी ओरिजनल डॉक्यूमेंट व उसकी फोटो कापी सेल्फ अटेस्टेड

- प्रोविजनल एलॉटमेंट या कंर्फमेंशन लेटर का प्रिंट आउट

- आवेदन की एक कॉपी, एडमिट कार्ड और स्कोर कार्ड का प्रिंट आउट

- सभी कैटेगरी डॉक्यूमेंट की ओरिजनल कॉपी

- ओरिजनल फोटो आईडी

- दो पासपोर्ट साइज फोटो

- फीस जमा करने की रशीद