- आईआईटी बीएचयू के एनुअल टेक्नोफेस्ट टेक्नेक्स का हुआ आगाज

- पहले दिन भावी इंजीनियर्स ने विभिन्न क्षेत्रों में दिखाया अपना टैलेंट

VARANASI

आईआईटी बीएचयू के एनुअल टेक्निकल फेस्ट 'टेक्नेक्स-2018' का शुक्रवार को उद्घाटन हुआ। भावी इंजीनियर्स ने टेक्नोलॉजी के जरिये सोसाइटी को कुछ बेहतर देने का नजरिया पेश किया। स्वतंत्रता भवन में एक तरफ आइटियंस ने टेक्नोलॉजी का मेला सजाया तो दूसरी ओर उन्होंने इसे मौज-मस्ती का जरिया भी बनाया। खास यह रहा कि आइटियंस के हर प्रयोग में उनकी गहरी सोच दिखी।

बढ़ जायेगा ड्रोन का उपयोग

पहले दिन उनके बीच ड्रोन, हाइड्रोलिक आर्म और लाइन फ्लोवर पासिंग को लेकर प्रतियोगिता थी। स्वतंत्रता भवन के बाहर बाएं तरफ ड्रोन क्षेत्र था। इसमें लगभग 30 कॉलेजों की टीम ने हिस्सा लिया। हर टीम को अपने ड्रोन को 50 मीटर ऊंचाई तक ले जाना था। साथ ही आगे और पीछे 500 मीटर तक जाना चाहिए। दिल्ली से आये राजेश ने बताया कि ड्रोन कैमरे का आने वाले समय में उपयोग बढ़ेगा। सामरिक उपयोगिता के अलावा इनका काम डाक सेवा, सामानों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने जैसी बातों में भी किया जायेगा।

हल्का हाथ और भारी सामान ऊपर

स्वतंत्रता भवन परिसर के मुख्य भवन में हाइड्रोलिक आर्म क्षेत्र था। बहुत भारी वजन वाली क्रेनों का संचालन कैसे हाथ के हल्के स्पर्श से होता है। हाइड्रोलिक आर्म से कैसे वजनी सामान को कम समय में एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से ले जाया जा सकता है, उसे इंजेक्शन तकनीक के द्वारा प्रदर्शित किया जा रहा था। इसके अलावा लाइन फ्लोवर पासिंग सिस्टम का भी प्रदर्शन किया गया। सुबह के सत्र में विभिन्न क्षेत्रों के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों ने अपने अनुभव छात्रों से साझा किया।

बॉक्स

'इंस्टीट्यूट-डे' पर लगायी प्रदर्शनी

आईआईटी बीएचयू ने शुक्रवार को इंस्टीट्यूट डे भी मनाया। इस अवसर पर एक पोस्टर प्रदर्शनी भी लगायी गयी। अलग अलग डिपार्टमेंट में 400 से अधिक टीम ने अपने डिपार्टमेंट से जुड़े पोस्टर प्रदर्शित किये। आईआईटी बीएचयू के कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिविल सहित कुल 16 डिपार्टमेंट के लिए 20 प्रोजेक्ट का चयन किया गया है।