बीएचयू के एसएस हास्पिटल में ड्यूटी के दौरान डिजिटल फोन के इस्तेमाल पर लगी रोक

हास्पिटल का काम-काज प्रभावित होने की शिकायत पर एमएस ने जारी किया निर्देश

VARANASI

हर हाथ में सजने वाला स्मार्ट फोन काम को भी प्रभावित कर रहा है। दिन भर के काम करने वाले समय का बड़ा हिस्सा उसके स्मार्ट फोन की भेंट चढ़ जा रहा है। जो एक बड़ी समस्या के रूप में सामने आया है। बीएचयू का एसएस हॉस्पिटल भी इस समस्या से दो-चार है। हॉस्पिटल के कर्मचारी अपने काम के समय का एक बड़ा हिस्सा मोबाइल को दे रहे हैं। कोई फेसबुक पर व्यस्त है तो कोई व्हाट्सएप पर। मरीज या उनके तीमारदार अस्पताल में परेशान हैं, लेकिन कुछ कर्मचारी फोन देखने में व्यस्त दिख रहे हैं। जिससे कि चिकित्सकीय सेवाएं प्रभावित हो रही हैं। इसे देखते हुए काम के दौरान डिजिटल फोन का इस्तेमाल करना प्रतिबंधित कर दिया गया है।

काम हो रहा है प्रभावित

हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन को ऐसी शिकायतें मिली हैं कि कर्मचारी काम के दौरान मोबाइल फोन में व्यस्त रहते हैं। जिससे कि काम के प्रति उनका अंटेशन भी कम हो जाता है और काम भी प्रभावित होता है। फोन में काम करने के चलते क्लिनिकल दुर्घटनाओं के मामले भी सामने आये हैं। ऐसे में डिजिटल फोन पर रोक लगाकर की इस तरह की अनियमितता पर लगाम लगाया जा सकता है। इसे देखते हुए एसएस हॉस्पिटल में काम के दौरान डिजिटल फोन का इस्तेमाल प्रतिबंधित किया गया है। इस बाबत एमएस ऑफिस से निर्देश पत्र तीनों डीएमएस, असिस्टेंट रजिस्ट्रार एडमिनिस्ट्रेटिव आफिसर, नर्सिग सुपरीटेंडेंट्र डायरेक्टर के असिस्टेंट सेक्रेटरी सभी सेक्शन आफिसर व केयर टेकर आफिस को भेजा गया है।

काम प्रभावित न हो इसके लिए ड्यूटी के दौरान डिजिटल फोन के इस्तेमाल न करने का निर्देश जारी किया गया है। इसका अनुपालन न करने वालों के खिलाफ नियमों के अनुसार कार्रवाई की जायेगी।

प्रो वीएन मिश्रा, एमएस एसएस हॉस्पिटल बीएचयू