- 23 सितम्बर की घटना के बाद सुरक्षा के लिहाज से पुलिस संग महिला और पुरुष होमगार्ड होंगे तैनात, सुरक्षा पर रखेंगे नजर

- एलआईयू की भी एक टीम अलग से करेगी निगरानी, आला अधिकारियों तक हर एक्टिविटी की सीधे पहुंचेगी रिपोर्ट

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

बीएचयू कैंपस में अब प्रशासन का सीधा दखल होगा। सुरक्षा की दृष्टि से कैंपस के अंदर पुलिस संग होमगार्ड और खुफिया विभाग के लोग परमानेंट तैनात होंगे। 23 सितम्बर की रात हुए उपद्रव के पहले कैंपस के अंदर पूरी सुरक्षा यहां के गार्ड और प्रॉक्टोरियल बोर्ड के हवाले थी। जिसके कारण कैंपस के अंदर हुए छोटे विवादों की जानकारी पुलिस तक नहीं पहुंच पाती थी और विवाद बड़ा रूप ले लेता था। इन्ही चीजों को ध्यान में रखते हुए कैंपस में पुलिसकर्मियों की तैनाती के साथ फैंटम के गश्त करने से लेकर महिला होमगा‌र्ड्स की तैनाती की जायेगी। इसके अलावा अब खुफिया विभाग के कर्मचारी भी अंदर हो रही एक्टिवविटी पर पैनी नजर रखेंगे।

सादे कपड़ों में डयूटी करेंगे जवान

बीएचयू में 21 सितम्बर को हुई छेड़खानी के बाद ग‌र्ल्स के प्रदर्शन और फिर 23 सितम्बर को बवाल मामले में सरकार के हस्तक्षेप के बाद बीएचयू कैंपस की सुरक्षा व्यवस्था में प्रशासन सीधे हस्तक्षेप कर रहा है। सुरक्षा के लिहाज से पुलिस की ओर से कैंपस में दस से ज्यादा सीसी कैमरे लगाये जा चुके हैं। इसके अलावा फैंटम दस्ता बराबर गश्त भी कर रहा है। एसएसपी आरके भारद्वाज का कहना है कि सुरक्षा और लॉ एंड आर्डर की जिम्मेदारी पुलिस की है। इसलिए कैंपस में इन चीजों को मेनटेन रखने के लिए एक दरोगा, तीन सिपाही और पांच महिला होमगार्ड की तैनाती की गई है। सबसे खास बात ये है कि ये सभी यूनिफॉर्म में नहीं बल्कि सादे कपड़ों में यहां निगरानी करेंगे।

खुफिया की तय होगी जिम्मेदारी

बीएचयू प्रकरण के बाद खुफिया के फेल होने के कारण भी पुलिस प्रशासन को फजीहत झेलनी पड़ी थी। इस वजह से अब कैंपस में पुलिस के साथ खुफिया विभाग की भी अलग से तैनाती होगी। इस टीम में शामिल दो लोग बीएचयू की छोटी बड़ी किसी भी घटना के लिए जिम्मेदार होंगे। पुलिस प्रशासन का मानना है कि अब तक अंदर तैनाती नहीं होने से जानकारी जुटाना आसान नहीं था। लेकिन अब कैंपस के अंदर की जिम्मेदारी तय की दी जायेगी तो पुलिस को चीजें टैकल करने में भी आसानी होगी।

बीएचयू कैंपस में सुरक्षा के लिए पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद रहेगी। अभी सीसी कैमरों के साथ पुलिस कर्मियों को लगाया गया है। ताकि छोटी बड़ी सूचनाएं भी समय से मिल सके।

आरके भारद्वाज, एसएसपी