एक सप्ताह बाद भी नहीं जारी हो सका बाइक बोट का परमिट

Meerut। शहर के लोगों को टैक्सी की तर्ज पर मोटर साइकल किराये पर उपलब्ध कराने की योजना को अभी तक संचालन का परमिट नहीं मिल सका है। हालांकि गत सप्ताह तीन दिन के फ्री ट्रायल के लिए शहर में 55 बाइक बोट को फ्रेंचाईजी की तरफ से हरी झंडी दिखाई गई थी। इस दौरान बाइक बोट फ्रेंचाईजी संचलाक द्वारा एक-दो दिन में परमिट मिल जाने की बात भी कही गई थी। लेकिन सप्ताहभर बाद भी बाइक बोट शहर की सड़कों पर बिना परमिट फर्राटा भर रही है।

फ्रेंचाईजी के मानक अधूरे

आरटीओ विभाग ने बाइक को बतौर टैक्सी किराये पर संचालित करने के लिए दो माह पहले रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की थी। इस प्रक्रिया के तहत बाइक बोट फ्रेंचाईजी ने 55 बाइकों का रजिस्ट्रेशन कराया था लेकिन परमिट के लिए एजेंसी अभी तक परिवहन विभाग के मानक पूरे नहीं कर सकी है। इसी बाबत आरटीओ विभाग ने बाइक बोट फ्रेंचाईजी को संचालन परमिट जारी नहीं किया है।

वसूल रहे किराया

ऐसे में परिवहन विभाग के नियमानुसार जब तक बतौर कैब बाइक बोट फ्रेंचाईजी को संचालन का परमिट नहीं मिलता तब तक वह बाइक को किराए पर नहीं चला सकते हैं। हालांकि कंपनी ने बाइक बोट की सर्विस को फ्री किया हुआ है लेकिन बाइक बोट चालक से बात करने पर पता चला कि वह लोगों से किराया वसूल रहे हैं।

किसी भी प्रकार के कमर्शियल वाहन का बिना परमिट संचालित नहीं किया जा सकता है। बाइक बोट बिना परमिट के संचालित हो रही है। ऐसे में चेकिंग के दौरान परमिट की कापी ना मिलने पर बाइक सीज की जाएगी।

ओपी सिंह, आरटीओ प्रवर्तन

बाइक बोट के संचालन हेतू परमिट प्रक्रिया चल रही है। तब तक हम केवल प्रचार के लिए संचालन कर रहे हैं और शहरवासियों को फ्री में बाइक बोट का लाभ मिल रहा है।

संजय मारवाडी, फ्रेंचाईजी ऑनर

मिलेंगी 200 बाइक बोट

बाइक बोट के पहले चरण मे भले ही 55 बाइकों की परमिट प्रक्रिया अधर में हो लेकिन कंपनी अगले माह तक बतौर बाइक बोट 200 बाइक और 50 स्कूटी को शहर की सड़कों पर उतारने जा रही है।