PATNA : ट्रेन के शौचालय से निकलने वाली गंदगी से जल्द ही पूरी तरह निजात मिल जाएगी। ट्रेनों के कोचों में बायो टॉयलेट लगाने का काम तेजी से चल रहा है। पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर, पाटलिपुत्रा और दानापुर से खुलने वाली ट्रेनों सहित देशभर की सभी ट्रेनों में अक्टूबर 2019 तक बायो टॉयलेट लगा दिए जाएंगे। बुधवार को पटना जंक्शन पर रेलवे की ओर से बायो टॉयलेट को लेकर लगाई गई प्रदर्शनी के उद्घाटन के मौके पर अनिल शर्मा प्रमुख मुख्य यांत्रिक अभियंता, हाजीपुर ने यह बातें कही। इस मौके पर मुकेश कुमार सीडीओ और अशोक कुमार डीएमई दानापुर, संजय कुमार पीआरओ दानापुर समेत कई अधिकारी उपस्थित रहे।

तेजी से चल रहा काम

अनिल शर्मा ने बताया कि रेलवे में स्वच्छता पर विशेष जोर दिया जा रहा है। अगले साल तक देश की साी ट्रेनों में बायो टॉयलेट लग जाएगा। इससे ट्रेनों के शौचालय से गंदगी गायब हो जाएगी।

यात्रियों को भी करना होगा सहयोग

अनिल शर्मा ने बताया कि यात्रियों के सहयोग के बिना ट्रेनों को पूरी तरह साफ रख पाना मुमकिन नहीं है। बायो टॉयलेट में पानी की बोतल, चाय का कप, गुटा का पाउच, पॉलीथिन और नैपकिन आदि को नहीं डालना चाहिए। इससे टॉयलेट चॉक हो जाता है। उन्होंने बताया कि ट्रेन के सभी यात्री जागरुक हो जाएं तो सफर के दौरान शौचालय बिल्कुल साफ रहेगा।

दानपुर मंडल में भी चल रहा काम

अनिल शर्मा ने बताया कि दानापुर रेल मंडल में लगभग 750 कोचों में बायो टॉयलेट लगेंगे जिसमें से आधे में बायो टॉयलेट लगाया जा चुका है। जल्द ही बाकी कोचों में लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि देशभर में 52 हजार कोचों में बायो टॉयलेट लगाया जाना है। इस तेजी से काम चल रहा है। उमीद है कि तय समय सीमा में बायो टॉयलेट लगाने का काम रेलवे पूरा कर लेगा।