ALLAHABAD: छात्र संघर्ष मोर्चा एवं छात्रसंघ के भूतपूर्व अध्यक्षों की बैठक में तय हुआ कि रविवार को विवि के स्थापना दिवस में सम्मिलित होने के लिए प्रतिरोध स्वरूप काला वस्त्र धारण किया जाएगा। इससे अहिंसात्मक तरीके से आन्दोलन जारी रहेगा। छात्र संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष आनंद सिंह निक्कु, छात्रनेता रजनीश कुमार सिंह रीशू, निवर्तमान अध्यक्ष अवनीश यादव ने कहा कि वायरल टेप व स्क्रीन शॉट प्रकरण में महिला और पुरूष की बातचीत कोई निजी मामला नहीं है।

यह निजता है तो अपराध क्या है

एक संवैधानिक पद पर आसीन प्रतिष्ठित व्यक्ति एक महिला से यौन सुविधा देने के एवज में उससे पद के अधीन शक्तियों के दुरुपयोग का वादा करते हैं। उसे नौकरी देने का प्रलोभन देते हैं। इसमें निजता का कोई प्रश्न उठाना विषय से भटकना या भटकाना होगा। यह कानून की भाषा में एक अपराध है। यह भी कि वह प्रतिष्ठित व्यक्ति शादीशुदा इंसान है और किसी महिला का अकेलापन दूर करने का वादा करेंगे। उसको अपनी जान कहेंगे। इसके एवज में नौकरी देंगे। यह निजता है तो फिर अपराध क्या है? प्रियंका सिंह ने कहा कि छात्र समूह इसकी निन्दा करता है। पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ऋचा सिंह ने कहा कि विवि लगातार गलत सूचना के माध्यम से गुमराह करने का प्रयास कर रहा है। विवि के असंवेदनशील व्यवहार से छात्र-छात्राओं में लगातार गुस्सा बढ़ रहा है। छात्रों द्वारा ट्विटर के माध्यम से मानव संसाधन विकास मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय से कुलपति की बर्खास्तगी की मांग की गई।

कुलपति के समर्थन में कॉलेज के शिक्षक संघ खुलकर आए हैं। उन्होंने इस आशय का एक समर्थन पत्र भी जारी किया है। इसमें करीब 300 शिक्षकों के हस्ताक्षर हैं। हस्ताक्षर अभियान में राजर्षि टंडन महिला महाविद्यालय, ईश्वर शरण कॉलेज, सीएमपी, आर्य कन्या, एसएस खन्ना और श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज के शिक्षकों ने भाग लिया।

चित्तरंजन कुमार, पीआरओ एयू