-मरीजों को ठंड से बचाने के लिए दिए जाते हैं कंबल

-मेल सर्जिकल वार्ड से कंबल चोरी का मैमो भी काटा गया

BAREILLY: डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में चोरी की खबरें तो आए दिन सामने आती रहती हैं लेकिन आजकल डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल का स्टाफ अलग तरह की चोरी से परेशान है। यह चोरी कोई महंगी चोरी नहीं है और चोरी भी कोई और नहीं बल्कि मरीज और उनके तीमारदार ही कर रहे हैं, जिसकी वजह से स्टाफ को मरीजों की निगरानी तक करनी पड़ रही है। आप सोच रहे हैं कि ऐसा क्या सामान मरीज चोरी करके ले जा रहे हैं तो हम बताते हैं। मरीज हॉस्पिटल से कंबल और चादरें चुराकर ले जा रहे हैं, जोकि उन्हें ठंड से बचाने के लिए दिए जाते हैं। लगातार कंबल और चादरें चोरी होने से डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल स्टाफ परेशान है। दो दिन पहले मेल सर्जिकल वार्ड से भी एक मरीज कंबल चुराकर ले गया तो इसका बाकायदा मैमो काटकर अधिकारियों को सूचना दी गई।

12 दिसंबर को मरीज एडमिट

मेल सर्जिकल वार्ड में 12 दिसंबर को गनौर शाह को एडमिट कराया गया था। गनौर शाह, सीतामढ़ी बिहार का रहने वाला है। वह 15 दिसंबर को दिन में अचानक गायब हो गया। बाद में पता लगा कि हॉस्पिटल स्टाफ ने उसे जो कंबल दिया था उसे भी वह अपने साथ ले गया। रात तक स्टाफ उसके वापस आने का इंतजार करता रहा लेकिन जब वह नहीं आया तो इसकी सूचना संबंधित अधिकारियों को दी गई और इमरजेंसी में मैमो भी काटा गया।

फीमेल वार्ड से 15 चादरें गायब

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के मेल सर्जिकल वार्ड से कंबल गायब होने का यह कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी कंबल और चादरें गायब हो चुकी हैं। इमरजेंसी फीमेल वार्ड से एक महीने में 15 चादरें गायब हो चुकी हैं। इसी तरह से अन्य वार्ड से भी चादरें गायब हो चुकी हैं लेकिन इसकी शिकायतें नहीं की गई, क्योंकि कोई भी स्टाफ कागजी कार्रवाई से बचता है। किसी भी वार्ड से सामान गायब होने की जिम्मेदारी सिस्टर इंचार्ज की होती है। सिस्टर इंचार्ज मैटर्न को बताती हैं और फिर सीएमएस को बताया जाता है।

सैलरी से कटती है रकम

जब भी किसी वार्ड से कोई सामान गायब होता है तो इसके लिए बाकायदा जुर्माना वसूला जाता है। जिस स्टाफ की ड्यूटी के वक्त सामान गायब होता है, उसी की सैलरी से रकम काट ली जाती है। इसलिए कई बार स्टाफ इसकी शिकायत भी नहीं करता है। इसकी वजह से चोरी का सही आंकड़ा भी सामने नहीं आ पाता है।

कभी मरीज तो कभी तीमारदार

हॉस्पिटल स्टाफ की मानें तो अक्सर लावारिस में भर्ती मरीज सामान लेकर गायब हो जाते हैं। इसके अलावा अन्य मरीज भी सामान लेकर चले जाते हैं। कई बार मरीज के तीमारदार भी बैग में सामान रखकर चलते बनते हैं, क्योंकि स्टाफ किसी का बैग चेक नहीं कर सकता है। अब सर्दियों में कंबल चोरी होने की वजह से मरीजों की निगरानी करनी पड़ रही है।

हॉस्पिटल में बच्चे तक हो चुके चोरी

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में सामान चोरी के अलावा आए दिन चोरियां होती रहती हैं। हॉस्पिटल में बने आवास में कई बार चोरी हो चुकी है। यहां से वाहन भी चोरी हो जाते हैं। पर्स चोर भी यहां एक्टिव रहते हैं। इतना ही नहीं हॉस्पिटल से कई बार बच्चे भी चोरी हो चुके हैं। हॉस्पिटल में चोरी और मारपीट की वारदातों को रोकने के लिए चौकी भी खोली गई और सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

मरीज कंबल और चादर चोरी करके ले जाते हैं। अभी हाल ही में मेल सर्जिकल वार्ड से कंबल चोरी होने की शिकायत की गई है। स्टाफ को अलर्ट किया गया है।

केएस गुप्ता, एडीएसआईसी