डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल ब्लड बैंक में कई साल बाद 77 हुई ब्लड यूनिट

व‌र्ल्ड डोनर्स डे पर महज 2 ने किया डोनेशन, एनजीओ से मिलकर कदमताल

BAREILLY: कई साल से डोनर्स की उपेक्षा का शिकार बने डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के ब्लड बैंक को आखिरकार अपने कद्रदान मिल ही गए। डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के ब्लड बैंक में अक्सर सूनी पड़ी ब्लड यूनिट की लिस्ट कुछ दिनों से डबल फिगर से गुलजार हो गई है। ब्लड बैंक के जिम्मेदारों की साल भर की मेहनत आखिर रंग लाई और यहां ब्लड यूनिट्स का आंकड़ा 77 तक पहुंच गया है। पिछले कई साल से ब्लड बैंक ने इस आंकड़े को नहीं छुआ था। अक्सर क्ख्-क्8 तक ही ब्लड यूनिट्स तक सीमित रहने वाले ब्लड बैंक के लिए यह बड़ी अचीवमेंट है। हालांकि क्ब् जून को होने वाले व‌र्ल्ड ब्लड डोनर्स डे से पहले ही ब्लड बैंक को डोनर्स की खास सौगात मिली, जिसने इस बार इसे फिसड्डी होने का ठप्पा लगाने से बचा लिया।

पांच दिन पहले ही म्फ् डोनेशन

पिछले साल हुए व‌र्ल्ड डोनर्स डे से लेकर इस साल जून के पहले हफ्ते तक ब्लड बैंक की परफॉर्मेस आंकड़ों में फिसड्डी ही रही। ब्लड बैंक के जिम्मेदारों की कोशिशों पर हमेशा की तरह पानी फिर रहा था। लेकिन 8 जून को संत निरंकारी संगठन के सहयोग से किए गए एक ब्लड डोनेशन कैंप में जिम्मेदारों को म्फ् यूनिट्स ब्लड मिला। अलग अलग ब्लड ग्रुप के एक साथ इतने बड़े स्टॉक से ब्लड बैंक की पूरी टीम की मेहनत रंग लाई।

एनजीओ संग कदमताल

सीएमएस डॉ। आरसी डिमरी के मुताबिक ब्लड बैंक में फिलहाल डिमांड से ज्यादा सप्लाई का स्टॉक है। अपने स्टॉक में किसी भी तरह की कमी न होने के लिए ब्लड बैंक ने शहर के कई एनजीओ से हाथ मिलाया है। ब्लड बैंक इंचार्ज डॉ। यूबी सिंह ने बताया कि शहर में कई एनजीओ और उनसे जुड़े ब्लड डोनर्स के कॉन्टैक्ट में बने हुए हैं। वहीं कॉलेजों में ब्लड कैंप लगाए जाने की योजना है, जिससे हर महीने ख्भ्-फ्0 ब्लड यूनिट जुटाया जा सके।

सिर्फ ख् ही आए डाेनेशन को

भले ही ब्लड बैंक का स्टॉक डिमांड से ज्यादा हो गया हो लेकिन व‌र्ल्ड ब्लड डोनर डे पर डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में महज दो ही डोनर्स ने महादान करने में इंट्रेस्ट दिखाया। ब्लड बैंक का स्टाफ दिन भर इंतजार में रहा पर मिलक से आए हरिपाल सिंह और आईटीबीपी के इंस्पेक्टर सुरेश के अलावा कोई और नहीं पहुंचा। वहीं आईएमए में भी सैटरडे को ब्लड डोनर डे पर डोनर्स को सम्मानित किया गया। आईएमए में 80 लोगों ने ब्लड डोनेट किया वहीं क्भ्0 रेगुलर डोनर्स को सम्मानित किया गया। इस मौके पर मेयर डॉ। आईएस तोमर और सिटी विधायक डॉ। अरुण कुमार भी मौजूद रहे।