- 9 महीने 9 दिन पहले संस्था से भागे किशोर की खबर तक पचा गई

- बारादरी पुलिस ने चाइल्ड लाइन को 7 फरवरी को सौंपा था लावारिस किशोर

>BAREILL:Y :

गुमशुदा बच्चों को उनके मां-बाप के पास पहुंचाने के लिए बनाई गई चाइल्ड लाइन बच्चों को भगाने का काम कर रही है। 7 फरवरी को बारादरी थाना पुलिस ने एक किशोर की जीडी में एंट्री कर चाइल्ड लाइन को सौंपा था। लेकिन चाइल्ड लाइन उसे संभाल नहीं पाई और वह भाग गया। इससे भी बड़ी लापरवाही यह कि संस्था ने अब तक ना तो कोई गुमशुदगी दर्ज कराई और ना ही किसी अफसर को सूचना दी। डिप्टी सीपीओ नीता अहिरवार ने मामले की जानकारी होने पर चाइल्ड लाइन से लिखित में जवाब मांगा है।

चुपचाप तलाशा, और दबा गए

बारादरी थाना पुलिस को 7 फरवरी को एक किशोर लावारिस हालत में मिला था। पूछताछ में किशोर ने अपना नाम रोहित कुमार और उम्र 14 वर्ष बताई थी। पिता का नाम धर्मराज महतो और पता झारखंड के साहेबगंज जिले के तिलझड़ी थानांतर्गत महाराजपुर नवा टोला बताया था।

अफसरों को नहीं दी सूचना

इसके बाद एसआई राकेश सिंह ने किशोर को चाइल्ड लाइन को सौंप दिया था। रास्ते से ही रोहित भाग गया। इसकी जानकारी जब चाइल्ड लाइन डायरेक्टर को हुई तो उन्होंने बच्चे को तलाशा, लेकिन वह नहीं मिला। इतना होने के बाद चाइल्ड लाइन ने इसकी जानकारी अफसरों को नहीं दी।

16 नवम्बर को हुइर् जानकारी

इतना कुछ हो जाने के बाद भी चाइल्ड लाइन ने किशोर की गुमशुदगी तक दर्ज कराने की जहमत नहंीं उठाई। और न ही डिप्टी सीपीओ व सीडब्ल्यूसी को इसकी जानकारी दी। मामला 16 नवम्बर को डिप्टी सीपीओ के संज्ञान में आया तो उन्होंने चाइल्ड लाइन से फोन पर बात की। उन्होंने इसका चाइल्ड लाइन से जवाब मांगा है।

यह कोई पहला मामला नहीं

चाइल्ड लाइन से बच्चे के लापता होने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी जीआरपी से मिले चार बच्चों को चाइल्ड लाइन ने गुम कर दिया था। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने इन बच्चों के लापता होने की खबर ना सिर्फ प्रकाशित की बल्कि इन्हें तलाश कर परिजनों को सौंपा था।

===========

वर्जन

बारादरी थाना पुलिस ने 7 नवम्बर को चाइल्ड लाइन को एक बच्चा सौंपा था। वह बच्चा चाइल्ड लाइन मेंबर के पास से फरार हो गया था। चाइल्ड लाइन ने सूचना मुझे नहीं दी। इसके लिए उनसे लिखित में जवाब मांगा जाएगा। यह घोर लापरवाही है।

नीता अहिरवार, डिप्टी सीपीओ

=======

दिवाली वाले दिन 7 फरवरी को एक बच्चा मिला था। उस दिन स्टाफ कम था तो एक ही मेंबर बच्चा लेकर ऑफिस आ रहा था। रास्ते में वह बाइक से कूदकर भाग गया। उसे काफी तलाशा लेकिन उसका कहीं सुराग नहीं लगा। मौके पर खड़ी यूपी 100 पुलिस को भी सूचना दी थी।

अनीस अहमद, डायरेक्टर चाइल्ड लाइन