फ्लैग-नाम चेंज करने के लिए बाबू ने मांगे 2500 रुपए, उपसभापति ने लगाई फटकार

- कर्मचारी संघ ने उपसभापति का किया घेराव, लगाए मुर्दाबाद के नारे

-डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में भी कर्मचारियों ने किया हंगामा

BAREILLY:

नगर निगम में एक बाबू की रिश्वतखोरी का भांडा फूटा, तो उसके समर्थन में सभी कर्मचारी खड़े हो गए। तेवर का आलम यह था कि मेन गेट में ताला तक जड़ दिया। हुआ यूं कि बमनपुरी निवासी ऋषिकांत नाम परिवर्तन के लिए कर विभाग के बाबू बनवारी लाल के पास पिछले 25 दिन से चक्कर लगा रहा था। फरियादी ने बाबू से काम करने के लिए हाथ जोड़े, तो उसने 2500 रुपए रिश्वत की मांग कर दी। रिश्वत मांगने पर ऋषिकांत नाराज हो गए, उन्होंने उपसभापति अतुल कपूर से शिकायत कर दी। उपसभापति ने बाबू को ऑफिस में बुलाकर फटकार लगाई तो उसका ब्लड प्रेशर बढ़ गया, जिसके बाद उसे तुरंत डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल ले जाया गया। इस दौरान दूसरे कर्मचारियों ने रिश्वतखोरी का मसला दबाने के लिए उपसभापति पर बाबू से मारपीट करने का आरोप लगा दिया और उपसभापति को घेर लिया। हालात मारपीट के नौबत तक पहुंच गए, जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने अपर नगर आयुक्त ईश शक्ति सिंह ने बीच बचाव किया। कर्मचारी को देखने उपसभापति डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल पहुंचे तो वहां भी कर्मचारी नेताओं ने उन्हें घेर लिया।

25 दिन से काट रहा था चक्कर

फरियादी ऋषिकांत ने बताया कि वह बमनपुरी के वार्ड नंबर 68 का निवासी है। नाम चेंज कराने के लिए करीब 25 दिन से टैक्स विभाग के बाबू के यहां चक्कर काट रहा था। हर दिन बनवारी लाल उन्हे कोई न कोई बहाना बनाकर लौटा दिया करता था। ट्यूजडे को जब उसने 2500 रुपए रिश्वत मांगी, तो उन्होंने उप सभापति अतुल कपूर से शिकायत कर दी जिसके बाद उप सभापति ने बनवारी लाल को अपने कमरे में बुलाया और पूछा तो बनवारी लाल ने रिश्वत मांगने की बात से इनकार कर दिया। इस दौरान जब उपसभापति ने डांट लगाई तो वह बीमार हो गया।

आरोपी बाबू का बीपी हाई

उपसभापति की फटकार पड़ने के दौरान बाबू का बीपी बढ़ गया, उसे दूसरे कर्मचारी तुरंत डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल लेकर गए। जहां कर्मचारी का बीपी, ईसीजी चेक किया गया। बीपी 168/90 निकला। जबकि ईसीजी नॉर्मल था। कर्मचारी को अटेंड करने वाले डॉक्टर वागेश वैश्य ने बताया कि बीपी कुछ अधिक नहीं बढ़ा था। कर्मचारी बीपी का पहले से ही मरीज है। उसे फिलहाल एडमिट कर लिया गया है। अगले दिन उसके सिर का सिटी स्कैन कराया जाएगा। सिटी स्कैन में कुछ निकलता है नहीं यह रिपोर्ट से पता चलेगा।

उप सभापति के गिरफ्तारी की मांग

वहीं उपसभापति पर कर्मचारी संघ उबाल खाए हुए है। संघ के पदाधिकारियों का कहना है कि उपसभापित ने बाबू बनवाली लाल को अपने ऑफिस में बुलाकर अपशब्द बोले थे, जिससे उसकी तबीयत खराब हुई। इस दौरान कर्मचारियों ने मेन गेट पर ताला लॉक कर उपसभापति मुर्दाबाद के नारे भी लगाए। उनकी मांग है कि उपसभापति को पुलिस गिरफ्तार करे।

अस्पताल में पहुंचे उप सभापति

बनवारी लाल की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। बनवारी की बीपी 180 के करीब पहुंच गया। वहां उन्हे देखने के लिए उप सभापति अतुल पहुंचे तो कर्मचारियों ने वहां भी उन्हें नहीं छोड़ा अस्पताल में उनका घिराव कर लिया।

कर्मचारी के खिलाफ रिश्वत मांगने के आरोप गंभीर हैं। जांच में यदि आरोप सही पाया जाता है, तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

ईश शक्ति सिंह, अपर नगर आयुक्त