अपर मुख्य सचिव ने यूपी बोर्ड परीक्षा के केंद्रों को खंगाला

रोल नंबर न लिखने वाले छात्रों को दी चेतावनी

कई केंद्रों का किया औचक निरीक्षण, कमियों को दूर करने के दिए निर्देश

Meerut। यूपी बोर्ड परीक्षा में शनिवार को केंद्रों की हकीकत जानने के लिए अपर मुख्य सचिव ने केंद्रों का औचक निरीक्षण कर खामियों को खंगाला। अपर मुख्य सचिव ने निरीक्षण के दौरान जहां परीक्षार्थियों को विभिन्न इंस्ट्रक्शन दिए वहीं कमियां मिलने पर केंद्र व्यवस्थापक को भी निर्देश दिए।

नकल की सूचना पर एक्शन

अपर मुख्य सचिव शनिवार सुबह ही केंद्रों के औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे। सूत्रों की मानें तो देहात के इलाकों एवं कुछ संवेदनशील केंद्रों पर नकल की सूचना के तहत उन्होंने ये निरीक्षण किया था। इस दौरान उन्होंने किसान इंटर कॉलेज मोहउद्दीनपुर, नवभारत विद्यापीठ इंटर कॉलेज परतापुर और श्रीमति सुशीला देवी वनस्थली ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज परतापुर समेत कई अन्य परीक्षा केंद्रों का भी निरीक्षण किया।

कॉपियों को खोलकर देखा

अपर मुख्य सचिव ने परीक्षा केंद्रों पर निरीक्षण के दौरान परीक्षार्थियों की कॉपियों को भी खोलकर देखा। इस दौरान उन्होंने पाया कि कई परीक्षार्थियों ने अपनी कॉपी पर रोल नंबर नहीं लिखेथे। साथ ही कुछ परीक्षार्थियों ने हर पन्ने पर अपना नाम लिखा हुआ था। इस पर उन्होंने परीक्षार्थियों को चेतावनी दी कि अगर वो कॉपी पर रोल नंबर नहीं लिखते है तो उनकी कॉपी इधर-उधर हो सकती है जिससे उनके फेल होने के चांस बन जाएंगे। साथ ही हर पन्ने पर नाम लिखने से भी परीक्षार्थियों को रोका गया।

केंद्रों पर मिली खामियां

कई केंद्रों पर फर्नीचर टूटा मिला जबकि नए फर्नीचर के लिए पहले से निर्देश जारी किए गए थे। इस पर अपर मुख्य सचिव ने अन्य अधिकारियों से कहा कि अगर परीक्षार्थी बैठने में कंफर्टेबल फील नहीं करेगा तो एकाग्रता के साथ परीक्षा कैसे दे पाएगा। साथ ही जल्द से जल्द नए फर्नीचर की व्यवस्था कराने के निर्देश भी दिए।

निरीक्षण के दौरान अपर मुख्य सचिव ने परीक्षार्थियों को कॉपी पर रोल नंबर लिखने की हिदायत दी। साथ ही कुछ कमियों को तुरंत दूर करने के निर्देश दिए हैं।

गिरजेश कुमार, डीआईओएस