कैंट क्षेत्र में दूर होगी मोबाइल नेटवर्क की परेशानी

इंडस कंपनी से हुआ एग्रीमेंट, इस माह शुरु होगा काम

Meerut. कैंट बोर्ड की बोर्ड बैठक में करीब 139 करोड़ रुपए का बजट प्रस्ताव को महज आधा घंटे में बिना किसी बहस व विरोध के पास कर दिया गया. अब बजट प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए मध्य कमान प्रेषित किया जाएगा. सबसे प्रमुख कैंट में मोबाइल सिग्नल की समस्या को दूर करने के लिए इंडस कंपनी को इसी सप्ताह लाइसेंस शुल्क जमा कर मोबाइल टॉवर शुरु करने का आदेश दिया गया. बजट में 57 करोड़ रुपये कर्मचारियों के वेतन और पेंशन समेत सिविल व सैन्य क्षेत्र के डेवलपमेंट व सफाई व्यवस्था आदि के लिए प्रस्तावित किए गए हैं.

कैंट क्षेत्र होगा विकसित

बोर्ड बैठक में स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर अनमोल सूद की अनुपस्थिति में कार्यवाहक स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर भारत भूषण द्वारा शपथ लेने के बाद उनकी अध्यक्षता में बैठक शुरु की गई. मुख्य अधिशासी अधिकारी प्रसाद चव्हाण द्वारा बोर्ड में बजट प्रस्तुत किया गया, जिसमें कुल प्रस्तावित 139 करोड़ रुपये के वार्षिक बजट को करीब आधा घंटे की बैठक में पास कर दिया गया. इसमें कैंट के वार्ड में ड्रैनेज सिस्टम, सीवरेज, सीसीटाइल्स समेत मोबाइल नेटवर्क की समस्या के लिए बजट पर चर्चा की गई.

15 स्थानों पर लगेंगे मोबाइल

बोर्ड बैठक में कैंट क्षेत्र की मोबाइल नेटवर्क की समस्या को दूर करने के लिए इंडस लिमिटेड कंपनी को अगले 3 से 4 दिन में लाइसेंस शुल्क जमा करने के बाद निर्धारित जगहों पर मोबाइल टॉवर लगाने का काम शुरु करने का आदेश दिया गया. इसके लिए कैंट क्षेत्र में 15 साइटों का चयन किया गया है, जिसमें 10 काउ साइट हैं और 5 टॉवर साइट रहेंगी. इस माह के अंत तक मोबाइल नेटवर्क संबंधित समस्या के दूर होने की संभावना जताई जा रही है.

डिवाइडर हटाने की मांग

बोर्ड बैठक में उपाध्यक्ष बीना वाधवा ने आबूलेन बाजार से बीच सड़क में बनाए गए डिवाइडर को जाम का कारण बताते हुए डिवाइडर हटाने और पार्किंग के लिए आबू नाले पर लेंटर डालकर पार्किंग स्पेस तैयार करने का सुझाव दिया. बीना वाधवा ने बताया कि इस डिवाइडर के कारण बाजार पूरी तरह से जाम की चपेट में रहता है जिस कारण से बाजार में आने वाले लोगों को काफी परेशानी होती है.

रेलवे से सर्विस चार्ज

बोर्ड बैठक में बजट पर चर्चा के दौरान कैंट बोर्ड की आय बढ़ाने के कई सोर्स पर भी चर्चा हुई जिसमें उपाध्यक्ष बीना वाधवा ने रेलवे स्टेशन की जमीन से सर्विस चार्ज वसूलने का प्रस्ताव रखा. इस पर सीईओ ने कहा कि कैंट बोर्ड का लगभग एक से सवा करोड़ रुपये सालाना सर्विस चार्ज रेलवे पर बनता है, लेकिन सालों से रेलवे द्वारा इस मद में कोई पैसा नही जमा करवाया गया.

जल्द शुरु होगा मंगल पांडे बाजार

बैठक में सदस्य अनिल जैन ने आबूलेन स्थित मंगल पांडे बाजार से कैंट के राजस्व वृद्धि की जानकारी देते हुए बताया कि बाजार का 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है, लेकिन बजट के अभाव में 20 प्रतिशत काम बाकी है यदि यह काम भी जल्द पूरा करा दिया जाए तो बाजार में लगने वाली दुकानों से कैंट बोर्ड को काफी अच्छा टैक्स मिल सकता है.

जीओसी से मिलेंगे सदस्य

बैठक में बोर्ड सदस्य विपिन सोढ़ी ने कहा कि कैंट बोर्ड के फंड की कमी को दूर करने के लिए सभी सदस्यों को मध्य कमान में जीओसी इन सी से मिलेंगे. उपाध्यक्ष बीना वाधवा ने भी कहा कि इस विषय पर डीजी से मिलने का समय ले लिया गया है. दोनों जगह जाकर अधिकारियों से मिलकर फंड पर चर्चा की जाएगी.

हिंदी में मिलेगा एजेंडा

सदस्य अनिल जैन ने बोर्ड बैठक में प्रस्ताव रखा कि बोर्ड बैठक की अधिकतर चर्चा अंग्रेजी में ही की जाती है. यहां तक की एजेंडा भी अंग्रेजी में ही तैयार होता है. जिस कारण से कुछ सदस्यों को एजेंड सही से क्लीयर नही हो पता है. इसलिए इसकी एक कापी हिंदी में भी होनी चाहिए. इस पर सीईओ ने हिंदी भाषा में एजेंडा तैयार करने और उपलब्ध कराने का आदेश दिया.

ये रहे मौजूद

बोर्ड अध्यक्ष ब्रिगेडियर भारत भूषण समेत सीईओ प्रसाद चव्हाण, एडम कमांडेंट कर्नल रोहित पंत, जीई साऊथ एन ए मैतेई, उपाध्यक्ष बीना वाधवा और सदस्य रिनी जैन, बुशरा कमाल, नीरज राठौड़, अनिल जैन, मंजू गोयल, धमर्ेंद्र सोनकर, विपिन सोढ़ी मौजूद रहे.