धोखाधड़ी का खेल: रेरा में रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करते ही बेचना शुरू कर दे रहे फ्लैट और प्लॉट

PATNA (18 Jan): बिल्डरों पर नकेल कसने में रेरा भी फेल हो रही है। रेरा के अफसर डाल-डाल चल रहे हैं तो बिल्डर पात-पात दौड़ रहे हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए फाइल अप्लाई करते ही ग्राहकों के साथ फर्जीवाड़ा कर ठगने में जुटे हुए हैं। नियम कानून को ठेंगा दिखाकर किए जा रहे करोड़ों का कारोबार रेरा के रडार पर आ ही नहीं आ रहा है। पटना में एक-दो नहीं दर्जनों ऐसे बिल्डर है, जिनका अभी तक रेरा में रजिस्ट्रेशन हुआ ही नहीं है। फिर भी वो खुलेआम फ्लैट और प्लॉट बेचने में जुटे हुए हैं।

ऐसे शुरू हुई पड़ताल

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने ऐसे लोगों को से संपर्क किया जो पटना में फ्लैट और प्लॉट लेने का मूड बना रहे हैं। कई बिल्डरों के यहां से ऐसे लोगों की डिटेल ली गई। डिटेल मिलने के बाद 40 से अधिक लोगों से बात की गई। बातचीत में पता चला कि एक बिल्डर के यहां पहले उन्होंने क्वेरी की थी। रेरा में रजिस्ट्रेशन नहीं होने के कारण प्लान चेंज कर दिया था। इसके बाद कई बिल्डरों के यहां से फोन आने लगे। जब पड़ताल की गई कि किस बिल्डर के यहां से फोन आ रहे हैं तो पता चला, यह वही बिल्डर हैं जिन्हें रेरा से नोटिस मिल चुका है।

गलती का खामियाजा हम क्यों भुगते

विराट कंपनी के मैनेजर राकेश से बात हुई तो उन्होंने कहा कि कमी मेरी नहीं रेरा की है। रेरा ने बोला है कि फरवरी तक रजिस्ट्रेशन होगा लेकिन डिस्कांउट और रजिस्ट्री की बात पर राकेश ने कहा कि आप बुकिंग करा लीजिए। रेरा से अप्रू?ड भी नहीं होता तो भी कंपनी बंद नहीं होगी बल्कि रेरा पैसा वापस करेगी। जब राकेश से सवाल किया गया कि क्या आपके बिजनेस और प्रचार प्रसार की जानकारी रेरा के पास है तो उन्होने बताया कि सब कुछ रेरा को पता है। राकेश ने कहा कि जब हमने अप्लाई कर दिया तो रजिस्ट्रेशन तुरंत कर देना चाहिए लेकिन रेरा का काम ही अच्छे से नहीं हो रहा है। रजिस्ट्रेशन पहले अपार्टमेंट वाले बिल्डरों को रेरा दे रही है। अब हम ऑफिस बंद तो नहीं करेंगे हम तो काम अपना करेंगे ही।

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की पड़ताल में पता चला कि सबसे अधिक फोन विराट होम्स की तरफ से किए गए हैं। लोगों ने बताया कि विराट होम्स की तरफ से हर दूसरे दिन फोन आता है और कई स्कीम बताकर प्लॉट बेचने का दबाव बनाया जाता है। इसके अलावा फ्यूचर सिटी को लेकर भी बहुत कॉल आने की बात कही गई। इस खुलासे के बाद दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने कई दिनों तक कंपनी को फॉलो किया। इसके बाद कंपनी से लगातार फोन आने शुरू हो गए। अब आपको बताते हैं स्टिंग में महिला कर्मचारी सपना ने कैसा खुलासा किया।

रिपोर्टर - आपका प्रोजेक्ट किस नाम से और कहां चल रहा है?

सपना - बिहटा आईआईटी से दो किमी दूरी पर हमारी फ्यूचर सिटी है। विराट होम्स डेवलप कर रहा है।

रिपोर्टर - रेट और प्लॉट की साइज क्या है?

सपना - 12 बीघा के प्लॉट को तीन साइज में बेचा जा रहा है, 699 रुपए प्रति स्क्वायर फीट।

रिपोर्टर - कोई स्कीम है क्या, जिससे लाभ मिल जाए?

सपना - जी, अगर आप 14 जनवरी तक बुकिंग कराएंगे तो 10 फीसदी डिस्काउंट मिलेगा।

रिपोर्टर - रेरा में रजिस्टर्ड है कि नहीं?

सपना - नहीं सर, रजिस्टर्ड तो नहीं लेकिन पेपर सबमिट किया गया है।

रिपोर्टर -लेकिन रेरा का नियम है कि बिना रजिस्टर्ड के नहीं बेचना है?

सपना - नहीं सर ऐसा नहीं है, 180 लोगों ने बुकिंग कराई है और 35 लोग तो रजिस्ट्री भी करा चुके हैं।

रिपोर्टर - रेरा का नियम है कि बिना रजिस्ट्रेशन कराए प्रचार प्रसार भी नहीं कर सकते?

सपना - नहीं ऐसा तो नहीं है हम तो बेच ही रहे हैं।