- उत्तरकाशी से हरिद्वार आ रही उत्तराखंड परिवहन निगम की बस, टिहरी जिले में चंबा के पास हुई दुर्घटना

- सड़क में खोदा गया गड्ढा और स्टेय¨रग लॉक होना बताया जा रहा हादसे का कारण

ष्ठश्व॥क्त्रन्ष्ठहृ: उत्तरकाशी से हरिद्वार आ रही उत्तराखंड परिवहन निगम की बस टिहरी जिले में चंबा के पास सूल्याधार में अनियंत्रित होकर तीन सौ मीटर गहरी खाई में गिर गई। हादसे में 14 यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 17 अन्य घायल हो गए। प्राथमिक जांच में सड़क पर खोदा गया गड्ढा और स्टेय¨रग लॉक होना हादसे की वजह बताई जा रही है। हादसा के बाद परिवहन मंत्री यशपाल आर्य, कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, विधायक धनसिंह नेगी, डीएम सोनिका और एसएसपी योगेंद्र सिंह ने मौका मुआयना किया। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मृतक आश्रितों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। साथ ही हादसे की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए हैं।

40 सीटर बस में 31 लोग सवार

गुरुवार को उत्तराखंड में एक और बड़े बस हादसे में 14 लोगों की जान चली गई। दुर्घटना ऋषिकेश-गंगोत्री राजमार्ग पर सुबह करीब पौने आठ बजे हुई। परिवहन निगम की बस यूके 07पीए-1929 भटवाड़ी (उत्तरकाशी) से हरिद्वार के लिए चली थी। 40 सीटर बस में 31 लोग सवार थे। सुल्याधार के नजदीक चालक बस पर नियंत्रण खो बैठा और बस सड़क के किनारे से लुढ़कती हुई खाई में जा गिरी। हादसे में 10 यात्रियों की मौके पर मौत हो गई, जबकि 21 जख्मी हो गए। इनमें चार ने अस्पताल ले जाने के दौरान दम तोड़ दिया। स्थानीय लोगों की मदद से पुलिस और प्रशासन की टीम ने शव खाई से निकाले और घायलों को अस्पतालों तक पहुंचाया। टिहरी की डीएम सोनिका ने बताया कि गंभीर रूप से घायल छह यात्रियों को एयरलिफ्ट कर ऋषिकेश स्थित एम्स में भर्ती कराया गया। मृतकों में दो की अभी शिनाख्त नहीं हो पाई है।

सड़क के बीचों-बीच है गड्ढा

जिस जगह दुर्घटना हुई, वहां पर मुख्य मार्ग पर काजवे (पुलिया) का निर्माण चल रहा है, इसका एक हिस्सा बन चुका है, दूसरी तरफ निर्माण कार्य के लिए सड़क के बीच में गड्ढा खुदा हुआ है। इसके अगल-बगल से वाहनों की आवाजाही कराई जा रही है। इस स्थल पर ऑलवेदर रोड का डंपिंग जोन भी बना हुआ है। डेंजर जोन के बावजूद यहां क्रश बैरियर नहीं थे।

आपदा टीम के देरी से पहुंचने पर नाराजगी

आपदा प्रबंधन विभाग की टीम हादसे करीब एक घंटे बाद मौके पर पहुंचा, इससे पहले स्थानीय लोग और पुलिस दल के साथ राहत कार्य में जुट गए थे। आपदा टीम के देरी से पहुंचने पर लोगों ने खरी-खोटी सुनाई।

मृतकों की सूची

1: मोहम्मद आसिफ, नगीना बिजनौर

2: जयेंद्र सिंह (26), थौलधार टिहरी

3: अनीता (32) किरन स्वीट शॉप उत्तरकाशी

4: नोबर सिंह (70)कंडीसौड़ टिहरी

5: सुवर्णा देवी (60) कंडीसौड़ टिहरी

6: दयाल सिंह (43) नेताला उत्तरकाशी

7: प्रमोद (28) कमांद टिहरी

8: विनोद (32) मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश

9: राम सिंह चिन्यालीसौड़ उत्तरकाशी

10: सुनील पुरोहित (27) थराली चमोली

11: चंडी प्रसाद निवासी कैंछू कंडीसौड़

12: युद्धवीर सिंह (70)वर्ष

- दो मृतकों की अभी शिनाख्त नहीं हो पाई है।

हादसे की मजिस्ट्रेटी जांच कराई जा रही है। इसमें पता चल जाएगा कि क्या कमियां रही और हादसा क्यों हुआ। जांच के बाद ही आगे कार्रवाई की जाएगी।

सोनिका, डीएम टिहरी गढ़वाल

बस हादसे की मजिस्ट्रेट जांच चल रही है, जो भी तथ्य निकलकर सामने आएंगे, उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

- अजय रौतेला, डीआईजी, गढ़वाल

प्राथमिक जांच में पाया गया कि सड़क खराब होने की वजह से बस हादसा हुआ है, लेकिन जांच रिपोर्ट का इंतजार करने के बाद दुर्घटना की असली वजह का पता चल पाएगा।

- ब्रिजेश संत, एमडी, परिवहन निगम