- 5 वां बस अड्डा होगा अमौसी बस अड्डा

- 25 हजार यात्रियों को मिलेगा लाभ

- 300 से अधिक बसें होंगी संचालित

- 30 प्लेटफॉर्म बनाए जाएंगे

- पीपीपी मॉडल पर बस अड्डा बनाने पर आज लग सकती है मुहर

- आलमबाग टर्मिनल की तर्ज पर तैयार किया जाएगा बस अड्डा

- इंटीग्रेटेड ट्रैफिक सिस्टम के तहत की प्लानिंग

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW: इंटीग्रेटेड ट्रैफिक सिस्टम की तर्ज पर अमौसी एयरपोर्ट के पास परिवहन निगम बस अड्डा बनाने की तैयारी में है। पीपीपी मॉडल पर तैयार होने वाला यह बस अड्डा बेहद हाईटेक होगा। बढ़ती आबादी को देखते शहर में अब पांचवे बस अड्डे की जरूरत सामने आने लगी है। इस बस अड्डे को पीपीपी मॉडल पर विकसित करने के लिए रोडवेज आज फैसला ले सकता है।

अमौसी होगा पहला क्षेत्र
विभागीय अधिकारियों के अनुसार बढ़ती आबादी को देखते हुए ट्रैफिक को लेकर लगातार सुधार किया जा रहा है। ट्रांसपोर्ट व्यवस्था के मामले में अमौसी क्षेत्र सबसे बेहतरीन होगा। यहां पर रेलवे स्टेशन, मेट्रो और चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पहले से मौजूद है। बस अड्डा आने के बाद यहां से सफर करने वाले यात्रियों को कई विकल्प एक साथ मिल सकेंगे। अमौसी क्षेत्र में परिवहन निगम का वर्कशॉप मौजूद है। इस वर्कशॉप की जमीन तकरीबन छह एकड़ है। स्मार्ट बस अड्डा चार से पांच एकड़ की जमीन पर आसानी से तैयार किया जा सकता है।

300 से अधिक बसों का होगा संचालन
परिवहन निगम के अनुसार आलमबाग की तर्ज पर यह बस अड्डा विकसित करने की प्लानिंग है। बस अड्डा तैयार होने पर यहां से रोजाना 25 हजार यात्री सफर कर सकेंगे। वहीं करीब 300 से अधिक बसों का संचालन रोजाना किया जा सकेगा। आउटर क्षेत्र में बस अड्डा बनने से शहर में ट्रैफिक का दबाव भी कम होगा। मेट्रो का संचालन होने से लोगों को यहां तक पहुंचने में मुश्किल नहीं होगी। 30 प्लेटफार्म वाले इस बस अड्डे को मेट्रो स्टेशन से लिंक करने के लिए एलएमआरसी से भी बात की जाएगी।

पीपीपी मॉडल पर बनेगा बस अड्डा
रोडवेज के अधिकारियों के अनुसार, अमौसी में बनने वाले इस बस अड्डे को लेकर अब तक कोई तैयारी नहीं थी। पिछले तीन से चार दिन में इस पर खाका खींचा गया। गुरुवार को परिवहन निगम की होने वाली बोर्ड बैठक में इसे पीपीपी मॉडल पर विकसित करने पर अंतिम मुहर लग सकती है। वहीं प्रदेश में 21 बस अड्डों का निर्माण पीपीपी मॉडल पर किया जाना है।

 

कोट

अमौसी स्थित परिवहन निगम की वर्कशॉप में बस अड्डा बनाने के प्रस्ताव पर गुरुवार को होने वाली बैठक में फैसला लिया जाना है। इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट के आधार पर यहां बस अड्डा बनने से यात्रियों को बड़ी सहूलियत मिल सकती है।

पी गुरु प्रसाद

एमडी, उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम

 

शहर में होंगे पांच बस अड्डे

अमौसी में बस अड्डा बनाने की परमीशन मिलते ही शहर में बस अड्डों की संख्या पांच हो जाएगी। कैसरबाग, आलमबाग और चारबाग बस अड्डे से बसों का संचालन हो रहा है। इसके अलावा पीपीपी मॉडल पर एक बस अड्डा गोमतीनगर में परिवहन निगम की जमीन पर तैयार करने की मंजूरी मिल चुकी है। अमौसी में पांचवा बस अड्डा तैयार किये जाने पर अंतिम फैसला आज लिया जाना है।