- सिटी के मंदिरों में माथा टेकेंगे प्रत्याशी

- घरों में चल रही नवरात्र की स्पेशल पूजा

- देहात के प्रसिद्ध मंदिरों पर प्रत्याशियों की लग चुकी है हाजिरी

AGRA। नवरात्र की शुरुआत हो चुकी है। हर घर में मां की जोत जल रही है, लोगों ने श्रद्धानुसार पूजा-अर्चना करवाई हैं। व्रत रखे हैं। रोज मंदिरों में दर्शन के लिए जा रहे हैं। लेकिन इन दिनों आम आदमी के साथ एक खास वर्ग भी अपने-अपने इष्ट को याद कर रहा है। यह वर्ग उन प्रत्याशियों का है, जिनका सब कुछ लोकसभा चुनाव में दांव पर लगा है। यह प्रत्याशी हर उस मंदिर पर जाकर मन्नत मांग रहे हैं, जहां की मान्यता है।

सिटी के मंदिरों में भी लग रहे फेरे

सेंट जोंस स्थित हनुमान जी का मंदिर हो या फिर लंगड़े की चौकी का हनुमान मंदिर। रुनकता का शनिदेव मंदिर हो या फिर कैलाश मंदिर। सिटी के हर कोने में बने महादेव के मंदिर भी अब प्रत्याशियों की च्वॉइज बने हुए हैं। इन मंदिरों पर लोकसभा चुनाव में खड़े होने वाले लगभग हर प्रत्याशी का एक चक्कर तो संभावित है।

नवरात्र में घरों में चल रही पूजा

चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने को खड़े हुए ऐसे कई प्रत्याशी हैं जो अपने घरों में नवरात्र के दौरान विशेष पूजा-अर्चना भी करवा रहे हैं। यह प्रत्याशी प्रचार पर निकलने से पहले और नामांकन से पहले अपने ईष्ट देव को याद करना नहीं भूलते हैं। इसका उदाहरण ट्यूसडे को नारायण सिंह सुमन के माथे पर दिखाई दिया। नारायण सिंह सुमन कभी भी टीके के साथ दिखाई नहीं दिए हैं। लेकिन नामांकन भरने जाते समय उनके माथे पर पूजा का टीका लगा हुआ था।

देहात के मंदिरों में जा रहे ज्यादा प्रत्याशी

सिटी के आस-पास ऐसे कई मंदिर हैं जहां की काफी मान्यता है। इनमें अकोला का घासी बाबा का मंदिर, फतेहपुरसीकरी की दरगाह, सामरा का मंदिर, तांतपुर का ग्वाल बाबा और बटेश्वर मंदिर शामिल हैं। इन मंदिरों में प्रत्याशियों के शीश झुकने भी लगे हैं। इनमें से कुछ मंदिरों में प्रत्याशियों की हाजिरी लग भी चुकी है।

बटेश्वर और घासी बाबा पहुंचे प्रत्याशी

बाह के बटेश्वर मंदिर की सालों से काफी मान्यता है। हर चुनाव में यहां हर प्रत्याशी अपनी जीत की मन्नत मांगने जरूर जाता है। इसी कड़ी में इन चुनावों में बटेश्वर में अब तक बाबूलाल और अमर सिंह पहुंच चुके हैं। घासी बाबा के दरबार में रामवीर उपाध्याय, अमर सिंह, पक्षालिका सिंह पहुंच चुके हैं। अजित सिंह, अमर सिंह और जया प्रदा का यहां दौरा होने वाला है।

दरगाह पर भी बांध चुके हैं धागा

फतेहपुरसीकरी की दरगाह पर आम जनता के साथ कई फिल्मी सितारे भी अपने लिए सफलता का धागा बांधने आते हैं। इन चुनावों में फतेहपुरसीकरी सीट पर बसपा प्रत्याशी सीमा उपाध्याय, रालोद प्रत्याशी अमर सिंह भी जीत का धागा बांध कर जा चुके हैं। सामरा के हनुमान मंदिर में भी सीमा उपाध्याय माथा टेक चुकी हैं।

'लंगड़े की चौकी के हनुमान मंदिर में पिछले सालों में हुए हर चुनाव के प्रत्याशी एक बार माथा टेकने जरूर आए हैं। यहां से अपनी जीत की सच्चे दिल से दुआ करने वालों को बाबा कभी निराश नहीं करते हैं.'

- गोपी गुरु, महंत, लंगड़े की चौकी हनुमान मंदिर