सीसीएसयू में नए सत्र में शुरू हो रहे हैं नए कोर्स

स्टूडेंट्स की बढ़ती रुचि के मद्देनजर शुरू किए जा रहे कोर्स

शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स से खुलेंगी करियर की नई राहें

Meerut। सीसीएसयू अब स्टूडेंट्स को नए कोर्सेज के जरिए करियर के नए ऑप्शन देने की तैयारी कर रही है। नए सत्र में स्टूडेंट्स इन कोर्सेज में दाखिला ले सकेंगे।

छह महीने वाले कोर्स

नए कोर्सेज के तहत यूनिवर्सिटी ने नए सत्र में फिलहाल छह महीने के ही शार्ट टर्म कोर्स शुरू करने की प्लानिंग की है। जिसमें कंप्यूटर से रिलेटेड, मास कम्यूनिकेशन से रिलेटेड, मोजो यानि मोबाइल जर्नलिज्म सिस्टम समेत एडवरटाइजमेंट एंड पीआर कोर्स आदि शामिल होंगे। वहीं विभिन्न अन्य कोर्स जैसे एमफिल इन संस्कृत, बीए ऑनर्स, इकोनॉमिक्स ऑनर्स आदि सेल्फ फाइनेंस कोर्स शुरू करने की भी तैयारी की गई है।

नए टॉपिक्स से होंगे परिचित

सीसीएसयू में नए सत्र में शुरू होने वाले नए कोर्सेज में कई सारे नए टॉपिक्स भी शामिल होंगे। इनमें मोबाइल जर्नालिज्म कोर्स के अंदर मोबाइल डिवाइस इंफॉरमेशन, डिजिटल जर्नलिज्म, मोबाइल पर फिल्मिंग, विजुअल ग्रॉफिक तकनीकी, जर्नालिज्म करियर ऑनलाइन, टारगेट यूजिंग, सोशल मीडिया तकनीकी आदि हैं। वहीं एडवरटाइजमेंट एंड पीआर में विभिन्न रोचक टॉपिक्स डिफरेंस बिटविन एडवरटाइजमेंट एंड पीआर, पब्लिक रिलेशन स्टडी, ऑनलाइन, प्रिंट, टीवी डिटेल्स, आउट ऑफ होम एंड रेडियों कम्युनिकेशन जैसे रोचक टॉपिक्स होंगे। इन कोर्स के लिए सीसीएसयू बकायदा सर्टिफिकेट भी देगा।

बेहतर रहा पहले रिजल्ट

पिछले साल भी यूनिवर्सिटी में कई कोर्स शुरू हुए थे। जिनके रिजल्ट बेहतर रहे, इन्हीं को देखते हुए यूनिवर्सिटी ने इस बार नए कोर्स शुरू किए हैं।

पिछले साल कोर्सेज में सीट और एडमिशन

कोर्स सीट एडमिशन

बीकॉम ऑनर्स 80 80

एमफिल मासकॉम 10 10

पीएचडी मासकॉम 12 6

एमकॉम ऑनर्स 40 40

बढ़ानी पड़ी थी सीटें

कुछ कोर्स ऐसे भी रहे, जिनमें पहले यूनिवर्सिटी ने कम सीटें रखी लेकिन एडमिशन के लिए मारामारी को देखते हुए मजबूरन विवि को सीटें बढ़ानी पड़ी। इनमें बीकॉम ऑनर्स भी था, जिसके लिए सीसीएसयू में 60 सीटे थी, लेकिन भीड़ ज्यादा होने के कारण 20 सीटें बढ़ानी पड़ी।

यूपी की पहली यूनिवर्सिटी

अगर देखा जाए तो सीसीएसयू यूपी की पहली ऐसी सरकारी यूनिवर्सिटी होगी, जिसमें इस तरह के कोर्स शुरू हो रहे हैं। खासतौर पर मोजो कोर्स जो एक बिल्कुल ही नया कोर्स है, इसके पढ़ाने के लिए बेहतर पद्वति का भी प्रयोग किया जाएगा।

क्या कहते है स्टूडेंट्स

ये बहुत ही अच्छा है, करियर के लिए कई नए ऑप्शन मिलेंगे। कुछ नया सीखने को मिलेगा।

गुलफशा, स्टूडेंट

अक्सर बाहरी यूनिवर्सिटीज या प्राइवेट इंस्टीट्यूशन में ही इस तरह के कोर्स मोटे पैसे देकर सीखने को मिलते हैं। कैंपस में इस तरह के कोर्स शुरू हो रहे हैं, इससे बढि़या और क्या हो सकता है।

सागर, स्टूडेंट

मोजो तो बहुत ही नया कोर्स है, मेरे हिसाब से ऐसा कोर्स अभी तक किसी यूनिवर्सिटी ने शुरू नहीं किया है। इस कोर्स से हमें कुछ नया सीखने को मिलेगा, कम समय में बेहतर ऑप्शन भी होंगे।

सना, स्टूडेंट

बहुत ही अच्छी बात है, सीसीएसयू में शिक्षा के स्तर में काफी सुधार हुआ है। अब हमें भी कुछ करियर के कुछ नए ऑप्शन अपने ही कैंपस में मिलेंगे।

रविंद्र, स्टूडेंट

इनका है कहना

सीसीएसयू में कई नए सर्टिफिकेट कोर्स व अन्य कोर्स शुरू होने जा रहे है, जिनमें स्टूडेंट्स को करियर के बेहतर ऑप्शन मिलेंगे। करियर के लिए नए ऑप्शन होने के साथ ही रोजगार के अवसरों में भी वृद्धि होगी।

डॉ। प्रशांत कुमार, प्रेस प्रवक्ता, सीसीएसयू