- दो पहिया वाहनों से बच्चों को स्कूल पहुंचाने में पैरेंट्स बरतते हैं लापरवाही

- वाहन पर बिठा लेते एक से ज्यादा बच्चे, ओवरलोड बन सकता हादसे की वजह

GORAKHPUR: मिंटू, चिंटू और गुडि़या तुम सब आज मेरे साथ ही चलो. पापा सभी को एक साथ बाइक पर ही स्कूल छोड़ देंगे. ये कोई खास बात तो नहीं लेकिन बड़े हादसे की आहट जरूर हो सकती है. बच्चों को दो पहिया वाहन से स्कूल पहुंचाने वाले सिटी के कई पैरेंट्स ऐसी ही लापरवाही करते नजर आते हैं जो उनके लाडलों की जान पर खतरा बन सकती है. डेली सुबह और दोपहर के वक्त स्कूलों के बाहर ऐसा नजारा देखने मिल जाता है जहां एक ही दो पहिया वाहन पर एक से ज्यादा बच्चे लदे रहते हैं. स्थिति ये कि गलती से भी अगर वाहन डिसबैलेंस हुआ तो नन्हें मासूम हादसे का शिकार हो सकते हैं. बाइक की टंकी तक पर बच्चों को लादे ऐसे पैरेंट्स ट्रैफिक रूल्स की अनदेखी तो करते ही हैं, खुद के जीवन के साथ खिलवाड़ करने के साथ-साथ बच्चों की जिंदगी भी दांव पर लगा देते हैं. वहीं, आरटीओ और ट्रैफिक पुलिस हैं कि उन्हें ऐसे लोगों का चालान काटने तक की फुर्सत नहीं है.

खुलेआम तोड़ते ट्रैफिक रूल्स

एसपी ट्रैफिक आदित्य प्रकाश वर्मा के दिशा निर्देश पर सिटी के सभी चौराहों पर यातायात नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ चालान काटने का अभियान शुरू हुआ था. लेकिन समय के साथ अभियान सुस्त पड़ गया. जिसका नतीजा कि ऐसे लोग जो एक ही बाइक पर दो से अधिक सवारी चल रहे हैं उनका चालान काटना तो दूर इन्हें रोकना भी ट्रैफिक पुलिस मुनासिब नहीं समझती. जबकि सिविल लाइंस समेत शाहपुर, मोहद्दीपुर, आजाद चौक, तारामंडल, छात्रसंघ चौराहा, दाउदपुर, बक्शीपुर आदि एरियाज में रोज ही ऐसे दो पहिया वाहन नजर आते हैं जिन पर यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए स्कूली बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ किया जाता है.

जो हो जाए, हम नहीं मानेंगे

पैरेंट्स की इस लापरवाही के हालात जानने निकले दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर को सिटी के ज्यादातर स्कूलों के बाहर एक सा ही नजारा दिखा. छुट्टी के बाद बच्चों को लेने पहुंचे पैरेंट्स यातायात नियमों की अनदेखी करते दिखे. जबकि कई बार एसपी ट्रैफिक ऐसे लोगों के खिलाफ चालान काटने के लिए अभियान चलाने के साथ-साथ इन्हें सम्मानित कर सार्वजनिक रूप से गलती का अहसास कराने का भी काम कर चुके हैं. कुछ दिनों तक इन नियमों का असर दिखाई भी दिया था. लेकिन इधर कुछ दिनों से फिर नियमों की अनदेखी करने वालों की बहार लौट आई है.

वर्जन

यातायात के नियमों की अनदेखी करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसके लिए फिर अभियान शुरू किया जाएगा.

- आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक