- ठेकेदार ने खोराबार थाना में दर्ज कराया केस

- डेढ़ लाख नकदी लूटे, लाखों का किया नुकसान

GORAKHPUR: विभिन्न मांगों को लेकर आंदोलनरत इंजीनियर्स के खिलाफ खोराबार थाना में डकैती का मुकदमा दर्ज कराया गया है। लोहिया इन्कलेव के ठेकेदार की तहरीर पर पांच नामजद, सैकड़ों अज्ञात लोगों के खिलाफ डकैती, बलवा, जानमाल की धमकी देने सहित कई धाराओं में केस दर्ज कर पुलिस जांच में जुटी है। पुलिस का कहना है कि वीडियो फुटेज के जरिए आरोपियों की पहचान की जाएगी।

इंजीनियर्स ने काटा था बवाल

विभिन्न मांगों को लेकर डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ के बैनर तले पीडब्ल्यूडी और सिंचाई विभाग के इंजीनियर्स ने हड़ताल शुरू किया। बाद में धीरे- धीरे अन्य विभागों के डिप्लोमा इंजीनियर्स भी प्रदर्शन में शामिल हो गए। पीडब्ल्यूडी के सामने टेंट लगाकर अपनी बातें रखने वाले इंजीनियर्स शुक्रवार को अचानक उग्र हो उठे। शहर में जुलूस निकालकर सरकारी विभागों में चल रहे कंस्ट्रक्शन को बंद कराना शुरू कर दिया। शुक्रवार की दोपहर करीब तीन बजे वह तारामंडल पहुंचे। लोगों ने लोहिया इन्कलेव आवास का काम ठप करा दिया। आरोप है कि ठेकेदार के साथ मारपीट की। लूटपाट के लिए मजदूरों को भगा दिया। इंजीनियर्स के बवाल काटने की सूचना पर पुलिस पहुंच गई।

ठेकेदार की तहरीर पर मुकदमा दर्ज

इंजीनियर्स के बवाल काटने से माहौल गर्म हो गया। लोहिया इन्कलेव आवास का निर्माण करा रहे ठेकेदार सहजनवां के सहबाजगंज निवासी सुनील कुमार शुक्ला ने तहरीर दी। खोराबार पुलिस को बताया कि चार मार्च की दोपहर तीन बजे मुख्यमंत्री की अतिमहत्वाकांक्षी योजना के तहत वह निर्माण करा रहे थे। तभी डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ के अध्यक्ष अनिल किशोर पांडेय- एनएच डिवीजन, प्रांतीय खंड के राम किशुन प्रसाद, जय प्रसाद सिंह, एपी सिंह, आरवी सहाय सहित सैकड़ों अज्ञात लोग पहुंचे। उन लोगों ने रॉड से हमला करके मजदूरी के लिए रखा डेढ़ लाख रुपया लूट लिया। एक हजार बोरी सीमेंट में पानी डालकर नष्ट कर दिया। ट्रैक्टर-ट्राली पर लदा पटरा और बल्ली लेकर भागने लगे। शोर मचाने पर भौवापार निवासी देवेश सिंह और बांसगांव के गौरीबुजुर्ग निवासी विनोद कुमार पांडेय आ गए। इंजीनियर्स ने तीनों पर जानलेवा हमला करके अचेत कर दिया। रिवॉल्वर से फायर करते हुए फरार हो गए। तहरीर के आधार पर इंजीनियर्स के खिलाफ डकैती सहित कई धाराओं में केस दर्ज कर लिया।

वीडियोफुटेज की लेंगे मदद

डकैती के आरोपी इंजीनियर्स की पहचान वीडियो फुटेज से की जाएगी। मुकदमा दर्ज करके पुलिस अगली कार्रवाई में जुट गई है। शनिवार को पुलिस ने वीडियो फुटेज की पड़ताल शुरू कर दी। फोटो से अभियुक्तों की पहचान के लिए पुलिस सबूत जुटाने में लगी है। मुकदमा दर्ज होने के बाद डिप्लोमा इंजीनियर्स भी तेवर में आ गए हैं। रविवार और सोमवार को अवकाश होने से आंदोलन स्थगित रखने का फैसला किया। इंजीनियर्स ने फर्जी मुकदमे उठाने की चेतावनी दी है।

इन धाराओं में दर्ज हुआ केस

धारा 147, 148, 149, 504, 506,308, 427, 395 और आपराधिक कानून संशोधन अधिनियम - 1932

इनको किया नामजद

अनिल कुमार पांडेय,

राम किशुन प्रसाद

एपी सिंह

आरवी सिंह

जय प्रकाश प्रसाद

घटनाक्रम

24 को कार्य बहिष्कार करके धरना प्रदर्शन शुरू किया।

03 मार्च को अनिश्चित कालीन हड़ताल शुरू किया।

04 मार्च डिप्लोमा इंजीनियर्स का आंदोलन उग्र हो गया। जीडीए में चल रहे निर्माण कार्य को रुकवा दिया।

ठेकेदार की तहरीर पर इंजीनियर्स के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। अभियुक्तों की तलाश में दबिश दी जाएगी।

रामाशीष सिंह यादव, एसओ, खोराबार