- समेटिव असेसमेंट 15 सितम्बर के बाद

-सीबीएसई ने इसके लिए गाइडलाइंस जारी की

BAREILLY: सीबीएसई ने क्लास 9वीं और 10वीं के समेटिव असेसमेंट फ‌र्स्ट कंडक्ट करने का शेड्यूल जारी करने के साथ सभी स्कूल्स को इसकी तैयारी के निर्देश दे दिए हैं। 15 सितम्बर के बाद स्कूलों में समेटिव असेसमेंट फ‌र्स्ट कंडक्ट करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए सीबीएसई ने गाइडलाइंस भी जार कर दी हैं। बोर्ड एक वर्ष में चार फॉर्मेटिव असेसमेंट और दो समेटिव असेसमेंट कंडक्ट कराता है। पहले समेटिव असेसमेंट के लिए स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि वे डेट शीट फाइनल कर उसके अनुसार एग्जाम कंडक्ट करा सकते हैं।

अपने अनुसार पेपर सेट कर सकते हैं स्कूल्स

सीबीएसई द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार सभी स्कूल्स को ऑनलाइन व्यवस्था के जरिए 10 सितम्बर तक क्वेश्चन पेपर्स मुहैया करा दिए जाएंगे। हर सब्जेक्ट के दो सेट क्वेश्चंस पेपर दिए जाएंगे। स्कूल चाहे तो कोई एक क्वेश्चन पेपर लागू कर सकता है। यदि चाहे तो दोनों में से क्वेश्चंस चूज कर नया पेपर सेट भी तैयार कर सकते हैं, लेकिन पेपर सीबीएसई द्वारा जारी गाइडलाइंस के अनुसार ही होगा। क्वेश्चन पेपर का फॉर्मेट अपने अनुसार चेंज नहीं कर सकते। स्कूलों को मार्किंग स्कीम बाद में 16 सितम्बर तक भेज दी जाएगी।

20 नवम्बर को होगा पीएसए

सीबीएसई की प्रॉब्लम सॉल्विंग असेसमेंट (पीएसए) ख्0 नवम्बर को कंडक्ट की जाएगी। यह असेसमेंट क्लास 9वीं और क्क्वीं के स्टूडेंट्स के लिए कंपलसरी है। स्टूडेंट्स की वर्बल, एनेलिटिकल, क्रिटिकल थिंकिंग, क्रिएटिव थिंकिंग, डिसिजन मेकिंग समेत अन्य स्किल्स की क्षमताओं को आंकने के लिए बोर्ड यह असेसमेंट कराता है। इसमें म्0 मा‌र्क्स के म्0 मल्टिपल चवाइस वाले क्वेश्चंस पूछे जाते हैं। टेस्ट क्0 से क्ख् बजे तक कंडक्ट किया जाएगा। क्वेश्चन पेपर बाइलिंगुअल होता है। पीएसए के लिए स्टूडेंट्स का अलग से रजिस्ट्रेशन नहीं कराया जाएगा। इसके लिए हर स्टूडेंट से क्00 रुपए नॉमिनल चार्ज वसूला जाएगा। पीएसए के लिए सभी जरूरी निर्देश स्कूलों को जारी कर दिए गए हैं।