-सहायक अध्यापक भर्ती व सीबीएसई व आईसीएसई का एग्जाम 12 मार्च को

-पीएम व फ्रांस के राष्ट्रपति के दौरे को लेकर प्रशासन ही नहीं स्टूडेंट्स व कैंडीडेट्स भी पशोपेश में, कई ने टाला एग्जाम

VARANASI

पीएम नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों 12 मार्च को बनारस आ रहे हैं, उस दिन सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा सहित सीबीएसई स्कूल्स व काशी विद्यापीठ में एनुअल एग्जाम होना है। ऐसे में दोनों ही महत्वपूर्ण आयोजन को लेकर जहां एडमिनिस्ट्रेशन के माथे पर बल है तो कैंडीडेट्स व स्टूडेंट्स भी कम परेशान नहीं हैं। बता दें कि भर्ती परीक्षा के लिए डिस्ट्रिक्ट में टोटल 14 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। इन सभी सेंटर्स पर डिस्ट्रिक्ट के 42 ऑफिसर्स की तैनाती की गई है। इसकेअलावा तीन फ्लाइंग स्क्वॉड भी बने हैं ताकि परीक्षा की शुचिता कायम रहे। वहीं इस दिन एफिलिएटेड कॉलेजेज एवं सीबीएसई स्कूल्स में भी एनुअल व बोर्ड एग्जाम चल रहा है। जिसे लेकर स्कूल मैनेजमेंट व स्टूडेंट्स संशय में हैं।

होगा लिटमस टेस्ट

उस दिन सिटी में मंडल स्तर पर होने वाली सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में आठ हजार से ज्यादा कैंडीडेट्स और उनके फेमिली मेंबर्स का रेला होगा। इस भीड़ से वीवीआईपी मूवमेंट में किसी तरह की बाधा न आए इसे लेकर भी प्रशासन की चुनौती कम नहीं है। वीवीआईपी को जिन एरिया से होकर जाना है वहां के रास्ते पहले से ही सील कर दिए जाएंगे। इस स्थिति में दूसरे डिस्ट्रिक्ट से आने वाले कैंडीडेट्स की परेशानी बढ़ सकती है। लेकिन इस मुद्दे पर प्रशासन की ओर से अभी तक कोई इंतजाम नहीं किया गया है। जो कैंडीडेट्स के लिए मुसीबत का सबब बन सकता है। बता दें यह एग्जाम सुबह 10 बजे से शुरू होकर दोपहर एक बजे तक चलेगा। वहीं पीएम मोदी और राष्ट्रपति फ्रैकों सुबह 10 बजे नई दिल्ली से बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। वहां करीब 15 मिनट रुकने के बाद दोनों नेता मिर्जापुर के लिए रवाना हो जाएंगे।

साथ-साथ चल रहा शेड्यूल

पीएम व फ्रांस के राष्ट्रपति मिर्जापुर से दोपहर 12.15 बजे बड़ा लालपुर स्टेडियम में बनाए गए हेलीपैड पर उतरेंगे। वहां से हस्तकला संकुल जाएंगे जहां आधा घंटा रहेंगे। फिर हेलीकॉप्टर से डीएलडब्ल्यू मैदान पहुंचेंगे और कार से अस्सी घाट तक जाएंगे, जहां से बजड़े में सवार होकर दशाश्वमेध घाट तक जाएंगे। दशाश्वमेध घाट से होटल गेटवे के लिए निकलेंगे। होटल में लंच के बाद दोनों नेता बाबतपुर के लिए रवाना हो जाएंगे। जहां से फ्रांस के राष्ट्रपति नई दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे जबकि पीएम मोदी डीएलडब्ल्यू जाएंगे जहां वह लोकार्पण व शिल्यान्यास कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। डीएलडब्ल्यू में वह करीब एक घंटे रहेंगे। उन्हें शाम 5.15 बजे बाबतपुर से दिल्ली के लिए उड़ान भरना है। यानी सुबह 10 बजे जब सहायक अध्यापक भर्ती के कैंडीडेट्स घर से निकलेंगे और परीक्षा छूटने के बाद रोड पर निकलेंगे तो पहले से ध्वस्त बनारस की ट्रैफिक पर बड़ा प्रेशर होगा जिसे संभाल पाना आसान न होगा।

एग्जाम टालने पर कर रहे मंथन

सीबीएसई बोर्ड के दसवीं-बारहवीं व काशी विद्यापीठ के ग्रेजुएशन का एनुअल एग्जाम इस समय चल रहा है। साथ ही सीबीएसई व आईसीएसई स्कूल्स में भी अन्य क्लासेज हो रहा है। जिसको लेकर एडमिनिस्ट्रेशन से लेकर स्कूल मैनेजमेंट तक परेशान हैं। बहरहाल मिशनरीज व कुछ इंग्लिश स्कूल्स मैनेजमेंट ने बोर्ड एग्जाम को छोड़कर अन्य को पीएम के दौरे के दिन कैंसिल करने का प्लान बनाया है।

प्वाइंट टू बी नोटेड

-सहायक शिक्षकों की भर्ती के लिए 12 मार्च को मंडल स्तर पर होगा एग्जाम

-टोटल 8706 कैंडीडेट्स हैं रजिस्टर्ड

-एग्जाम के लिए 14 सेंटर्स बनाए गए हैं

-प्रत्येक सेंटर पर 14 स्टैटिक मजिस्ट्रेट, 14 विभागीय ऑब्जर्वर, 14 जिला प्रशासन के ऑब्जर्वर और तीन फ्लाइंग स्क्वाड गठित किए गए हैं

-टोटल 50-60 ऑफिसर्स इस एग्जाम में लगे हैं

-स्टैटिक मजिस्ट्रेट ही 12 मार्च को सुबह सात बजे जिला कोषागार के डबल लॉक से आवंटित परीक्षा केंद्र के लिए सील्ड बैग हासिल करेंगे

-सील्ड बैग हर हाल में आठ बजे तक एग्जाम सेंटर्स पर पहुंचाया जाना है

-इस शील्ड बैग से क्वैश्चंस पेपर स्टैटिक मजिस्ट्रेट और सेंटर हेड की मौजूदगी में खोला जाएगा

-परीक्षा समाप्त होने के बाद शील्ड पैकेट कोषागार के डबल लॉक में जमा किया जाएगा