स्वास्थ्य विभाग को कुंभ मेले में मिली बड़ी सफलता

अस्थाई हॉस्पिटल को इतिहास में पहली बार दिया गया सम्मान

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ में स्वास्थ्य विभाग ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। मेले में बनाए गए सौ बेड के सेंट्रल हॉस्पिटल को आईएसओ सर्टिफिकेट दिया गया है। यह सर्टिफिकेट क्वॉलिटी मैनेजमेंट सिस्टम के लिए दिया गया है। बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी अस्थाई हॉस्पिटल को यह सर्टिफिकेट प्रदान किया गया है। हालांकि मेले में पहली बार प्री-फैब्रिकेटेड हॉस्पिटल तैयार किया गया है। इसमें हर तरह की सुविधाएं मरीजों को दी जा रही है। इस उपलब्धि पर स्वास्थ्य विभाग ने खुशी जताई है।

24 घंटे दी जा रही मरीजों को इलाज

दो करोड़ की लागत से बने इस हॉस्पिटल में कई खासियतें हैं। प्री-फैब्रिकेटेड होने की वजह से इसके अंदर तापमान हमेशा स्थिर रहता है। 24 घंटे डॉक्टरों द्वारा इलाज दिया जा रहा है। यह हॉस्पिटल सौ बेड का है और इसमें मरीजों को एक्सरे, अल्ट्रासाउंड सहित तमाम प्रकार की जांच की सुविधा दी जा रही है। अभी तक इस हॉस्पिटल में आधा दर्जन से अधिक डिलीवरी कराई जा चुकी हैं। विभाग द्वारा साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। बता दें कि आईएसओ सर्टिफिकेट देश की गिनी चुनी संस्थाओं को दिया गया है। बेहतर सेवा और क्वॉलिटी आदि के लिए यह प्रदान किया जाता है।

यह हमारे के लिए गर्व का विषय है और स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर्स और तमाम स्टाफ की दिन-रात की सेवा के चलते आईाएसओ सर्टिफिकेट दिया गया है। ऐसा पहली बार हुआ है कि अस्थाई हॉस्पिटल को यह सम्मान दिया गया हो।

-डॉ.एके पालीवाल, अपर निदेशक स्वास्थ्य विभाग