RANCHI: रिम्स में डिजिटल सिग्नेचर के चक्कर में एक महीने से बर्थ व डेथ सर्टिफिकेट जारी करने का काम ठप पड़ा है। इससे हर दिन लोग सर्टिफिकेट लेने के लिए हास्पिटल के चक्कर लगा रहे हैं। इसके बाद भी लोगों को निराशा ही हाथ लग रही है। बार-बार खाली हाथ लौटने के बाद लोग अब सर्टिफिकेट देने की गुहार लगा रहे हैं। इसके बावजूद उनका सर्टिफिकेट जारी नहीं हो रहा है। बताते चलें कि रिम्स में एक हजार से अधिक डेथ और बर्थ सर्टिफिकेट पेंडिंग पड़े हैं।

नए डीएस का सिग्नेचर अपलोड नहीं

पिछले महीने रिम्स से डिप्टी सुपरिटेंडेंट डॉ। गोपाल श्रीवास्तव रिटायर हो गए थे। इसके बाद डीएस का प्रभार डॉ। संजय कुमार को दिया गया है। लेकिन उनका डिजिटल सिग्नेचर डीसी से वेरीफाई होने के बाद अपलोड ही नहीं किया गया है। अब लोगों को यह चिंता सता रही है कि सर्टिफिकेट जारी होने में और कितना समय लगेगा।

वर्जन

डिजिटल सिग्नेचर अभी तक अपलोड नहीं हुआ है। लेकिन मैनुअली सर्टिफिकेट जारी किया जा रहा है। इसमें किसी तरह की परेशानी नहीं है। 2016 में डीसी ने एक चिट्ठी जारी किया था, जिसमें लिखा गया है कि किसी कारणवश सर्टिफिकेट जारी करने में परेशानी आती है, तो मैनुअल सिग्नेचर से सर्टिफिकेट जारी किया जा सकता है।

-डॉ। संजय कुमार, डीएस, रिम्स