- यूपी बोर्ड में फर्जीवाड़े पर लगाम कसने के लिए मार्कशीट में बदलाव करने की तैयारी चल रही है।

Meerut- यूपी बोर्ड की मार्कशीट में इस बार काफी बदलाव दिखने वाला है। बोर्ड ने ऐसा फर्जीवाड़े की शिकायत आने पर किया है। बोर्ड ने इसके लिए हालांकि अभी कलर तय नहीं किया है। लेकिन कुछ कलर को लेकर चर्चाएं चल रही हैं।

लिया है अहम फैसला

विभागीय सूत्रों की माने तो मार्कशीट को लेकर कुछ स्कूलों से भी कई शिकायतें पिछले दो सालों से आ रही हैं। शिकायत में शिक्षकों ने मार्कशीट का कागज खराब होने का जिक्र किया है। इसके अलावा फर्जी मार्कशीट बनावाने की भी शिकायतें आई हैं। इसके साथ ही कुछ यूनिवर्सिटीज से भी फर्जी मार्कशीट के होने का मामला बोर्ड पास गया था। जिसके बाद ही इस साल बोर्ड ने ये अहम फैसला लिया है।

यूनिवर्सिटी से भी शिकायत

पिछले साल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने वाले दो छात्रों की शिकायत भी बोर्ड के पास पहुंची थी। सत्यापन के बाद हाईस्कूल की मार्कशीट फर्जी पाई गई थी। इनमें एक बीए और एक बीएससी फ‌र्स्ट ईयर के एडमिशन का मामला था। मामले में यूनिवर्सिटी की तरफ एडमिशन नहीं किया गया था।

अब बदलेगा रंग, तय नहीं किया

अभी तक हाईस्कूल की मार्कशीट का कलर ग्रीन और रेड हुआ करता था। इंटर की मार्कशीट का ब्ल्यूइश ग्रीन व हल्का रेड होता था। सूत्रों की माने तो अब विचार किया जा रहा है कि मार्कशीट का रंग एक जैसा किया जाएगा। ये कलर ग्रीन एंड ब्ल्यू या फिर डार्क ग्रीन व रेड करने की बात चल रही हैं। अभी इनमें से कलर तय नहीं हो पाया है।

कागज भी बदलेगा

न केवल मार्कशीट का कलर बदला जाएगा, बल्कि कागज में भी बदलाव करने की तैयारी चल रही है। अभी तक हल्की क्वालिटी का कागज ही आ रहा था। जिसके बारे में शिक्षकों की शिकायत के बाद अब मार्कशीट के कागज को भी मोटा करने की तैयारी चल रही है।

मार्कशीट में बदलाव होगा इसकी सूचना तो मिली है, लेकिन अभी ये नहीं मालूम क्या बदलाव होने वाला है। सुरक्षा को देखते हुए ही बोर्ड ऐसे बदलाव करने जा रहा है।

संजय यादव, क्षेत्रीय बोर्ड सचिव