-दिनभर तैयारी के बाद शाम को अस्त चलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देने पहुंचे व्रती

-सुबह को उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर करेंगे व्रत का पारण

<-दिनभर तैयारी के बाद शाम को अस्त चलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देने पहुंचे व्रती

-सुबह को उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर करेंगे व्रत का पारण

BAREILLYBAREILLY :

छठ पूजा के तीसरे दिन ट्यूजडे को व्रतियों ने दिनभर पूजा की तैयारियां की। शाम को महिलाएं छठ पूजा घाट पर पहुंची, उनके साथ सिर पर डाला लेकर पुरुष भी पहुंचे। महिलाओं ने छठ मइया के लोक गीत गाते हुए अस्त चलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देकर विधि विधान से पूजा की।

श्रद्धा के साथ पूजन, समृद्धि की कामना

महिलाओं ने घर पर ठेकुआ जिसे 'टिकरी' बनाया। कुछ जगह छठ पर्व को लेकर चावल के लड्डू भी बनाए गए। महिलाएं पूरा दिन पूजा की तैयारियों में लगी रहीं। शाम को व्रती महिलाएं परिवार के साथ छठ पूजा घाट पर पहुंची। महिलाओं के साथ पति या बेटे भी मौजूद रहे, जो घाट पर व्रती महिलाओं के साथ सिर पर डाला लेकर पहुंचे थे। महिलाओं ने घाट पर पूजा अर्चना की और छठ मइया के गीत गाए। अखंड ज्योति जलाकर अपने घर ले गई। वहीं सुख समृद्धि व मनोकामना पूर्ति के लिए कोसी भरी। इस दौरान कुछ महिलाओं ने रात्रि जागरण कर छठ मइया के गीत गाए।

आज होगा पारण

छठ पूजा के चौथे और अंतिम दिन यानि सप्तमी को सूर्योदय के समय भी सूर्यास्त वाली उपासना होगी। इसके बाद उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर विधिवत पूजा कर प्रसाद वितरण होगा। इसके साथ ही छठ पूजा का पारण होगा।

यहां बनाए गए छठ पूजा के घाट

समितियों की तरफ से रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, रामगंगा घाट, धोपेश्वर नाथ मंदिर, त्रिवटीनाथ मंदिर, राम जानकी मंदिर, छपरा कॉलोनी, सिद्धार्थ नगर, रेलवे ऑफिस कॉलोनी, गायत्री नगर, शास्त्री नगर, डिफेंस कॉलोनी, गिरधारीपुर घाट, रामनगर कॉलोनी, कृष्णा नगर कॉलोनी और इफको खाद फैक्ट्री में छठ पूजन का कार्यक्रम व घाट बनाए गए हैं

घर की छत पर की पूजा

शहर के इज्जतनगर निवासी धु्रव ने बताया कि हर बार पूजा करने के लिए घाट पर जाते हैं, लेकिन वहां भीड़ बहुत होती थी। इसीलिए उनके घर की महिलाओं ने छठ पर तीसरे दिन की पूजा घर की छत पर ही की और अस्त चलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। उनकी पत्नी ने भी छत पर ही पूजा की। उनके साथ ही मोहल्ले की कई और व्रती महिलाओं ने भी अपने घरों की छत पर ही खड़े होकर अस्त चलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य दिया।