मेरठ में मलियाना, टीपी नगर क्षेत्र में सक्रिय हैं दलाल

एक आवास को पास कराने का ले रहे हैं 15 हजार में ठेका

शासन तक पहुंची शिकायत, डीएम ने शुरू की इसकी जांच

Meerut : प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर ठगी का खुलासा हुआ है। दलाल मोटी रकम लेकर अपात्रों को योजना का लाभ दे रहे हैं। लगातार शिकायतों को संज्ञान में लेकर शासन ने डीएम को जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए। डीएम अनिल ढींगरा ने बताया कि पीएमएवाई में पात्रों के चयन की प्रक्रिया में बेहद पारदर्शिता बरती जा रही है। कुछ लोग लाभार्थियों को बहला -फुसलाकर रकम ऐंठ रहे हैं। ऐसे लोगों की खोजबीन चल रही है। जनसामान्य से अपील है कि वे किसी को भी लाभार्थी लिस्ट में शामिल होने के लिए रिश्वत न दें।

तंग इलाकों में फैला जाल

टीपी नगर के मलियाना क्षेत्र में एक-दो नहीं कई ऐसे लोग हैं जो प्रधानमंत्री आवास दिलाने के नाम पर बुकिंग कर रहे हैं। फिलहाल योजना के तहत आवेदन पर रोक लगी है किंतु आगामी 2-3 माह बाद दोबारा पात्रों के चयन के लिए प्रक्रिया शुरू होगी, ऐसा दावा करते हुए दलालों की बुकिंग जारी है। आमतौर पर 10-15 हजार रुपये में आवास का ठेका दलाल ले रहे हैं। 5 हजार रुपये लाभार्थी को फार्म भरने के साथ देने होते हैं तो वहीं 5 हजार रुपये लाभार्थी के चयन के बाद। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट टीम ने लाभार्थी बनकर दलाल से बात की तो उसने पूरे गोरखधंधे से परदा हटा दिया।

निर्धारित कर रखा है मानक

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार ने पात्रता का मानक निर्धारित कर रखा है। इसके अंतर्गत वह व्यक्ति आते हैं जिनके घर में छत नहीं है, खपरैल या पॉलीथिन डालकर रहने वाले और गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले शामिल हैं। पात्रता श्रेणी की जानकारी और मानक की सूची सभी खंड विकास अधिकारियों और एडीओ पंचायत को पहले ही उपलब्ध करा दी गई है। इसके बावजूद शहर क्षेत्र में सक्रिय दलालों द्वारा की जा रही मनमानी किसी के गले के नीचे नहीं उतर रही है।

मनमानी की शिकायत

मेरठ में प्रधानमंत्री आवास योजना में भ्रष्टाचार की शिकायत सीएम योगी आदित्यनाथ तक पहुंची है। शिकायती पत्र में आरोप लगाया कि पात्रों का चयन कर रही संस्था डूडा में दलालों का जमावड़ा रहता है। इसके अलावा क्षेत्रों में दलाल सक्रिय हैं। पात्रों का चयन के लिए मोटी रकम देनी पड़ रही है। शिकायतकर्ता ने बताया कि मेरठ के टीपी नगर, मोहकमपुर, मलियाना, भोला रोड, माधवपुरम आदि क्षेत्रों में दलाल सक्रिय हैं जो ग्राहक को फंसाते रहते हैं। शासन के निर्देश पर डीएम ने अधीनस्थों को गोरखधंधे की जांच सौंपी है।