2020 के लिए हर तीन माह में सेमेस्टर की तर्ज पर होगा स्वच्छता सर्वेक्षण

4 हजार अंकों की होगी प्रतियोगिता स्वच्छता सर्वेक्षण में

Meerut. स्वच्छता सर्वेक्षण में भले ही मेरठ अभी तक कुछ खास प्रदर्शन न कर पाया हो, लेकिन हर साल स्वच्छता सर्वेक्षण में मेरठ की स्थिति में सुधार हो रहा है. मेरठ समेत अन्य जनपदों की स्थिति को और अधिक सुधारने और शहर में साफ-सफाई के स्तर को बेहतर बनाने के लिए अब साल में तीन बार स्वच्छता सर्वेक्षण प्रतियोगिता होगी. सर्वेक्षण प्रतियोगिताओं के अंकों के आधार पर फाइनल अंक दिए जाएंगे.

तिमाही में होगा मूल्यांकन

इस बार मंत्रालय के स्तर पर स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 को तीन हिस्सों में बांटकर पूरा किया जाएगा.

इसमें पहला तिमाही सर्वेक्षण अप्रैल से जून, दूसरा जुलाई से सितंबर और तीसरा सर्वेक्षण अक्टूबर से दिसंबर के बीच कराया जाएगा.

पहले दो सर्वेक्षण में 25 प्रतिशत और तीसरे सर्वेक्षण में 75 प्रतिशत अंक के लिए रैकिंग होगी.

निगम को शुरू के दो चरणों मे 1000 अंक मिलेंगे और अंतिम चरण में 3000 अंक मिलेंगे.

यह प्रतियोगिता इस बार 4000 अंकों की होगी.

एसबीएम यू के आधार पर मार्किंग

इस तिमाही सर्वेक्षण की मार्किंग मिनिस्टरी ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर की बेवसाइट पर एसबीएम यू यानि सर्वर मैसेज ब्लॉक यूनिट की ऑनलाइन मासिक नवीनतम जानकारी और 12 मानकों पर उपलब्ध सुविधाओं पर जनता के फीडबैक द्वारा होगी. इन दोनो मानकों पर तिमाही रैकिंग के आधार पर फाइनल रैकिंग जारी की जाएगी.

इन मानकों पर होगा सर्वेक्षण

पब्लिक जागरुकता

डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन

ओडीएफ

शौचालय व मूत्रालय की स्थिति

कूड़ा निस्तारण व कंपोस्टिंग

सफाई कार्य

286वें स्थान पर था मेरठ

स्वच्छता सर्वेक्षण में मेरठ की स्थिति शुरुआत से ही बदतर बनी हुई है. हाल में ही जारी स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की रिपोर्ट में मेरठ नगर निगम अपनी लापरवाही के चलते 286वें स्थान पर रहा था. इससे पहले साल 2018 में 326 और 2017 में 339वां स्थान मेरठ को मिला था. निगम के आला अधिकारी पूरे साले शहर को चमकाने की कवायद में जुटे रहते हैं इसके बावजूद मेरठ टॉप 100 में भी अभी तक शामिल नहीं हो सका है.

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 को हाल ही में लांच किया गया है. इस बार पर तीन-तीन माह में स्वच्छता संबंधित रिपोर्ट फीड करनी होगी. इसी के आधार पर मार्किंग होगी. इसके लिए निगम पूरी तरह तैयार है.

गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी