RANCHI : प्रतिबंध के बावजूद राजधानी में खुलेआम रोड किनारे चिकन-मटन की बिक्री धड़ल्ले से जारी है। सैकड़ों दुकानों के बाहर में चिकन और मटन काटकर बेचा जा रहा है। प्रकृति के साथ ही आमलोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। दुकानों से निकलने वाला कचरा भी संचालक जहां-तहां फेंक रहे है। जिससे पास से गुजरने वालों के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। इसके बावजूद रांची नगर निगम के अधिकारी नींद में सो रहे है।

लाइसेंस का होना है जरूरी

चिकन और मटन की दुकान चलाने के लिए रांची नगर निगम ने रजिस्ट्रेशन करने के बाद लाइसेंस जारी किया था। जिसमें कई शतरें का पालन करते हुए दुकान का संचालन करने का आदेश दिया गया था। वहीं बिना लाइसेंस के बिक्री करने पर फाइन काटने का नियम भी बनाया गया था। लेकिन कुछ दिनों के बाद ही लाइसेंस देने की प्रक्रिया ठंडे बस्ते में चली गई।

बढ़ा रहे पॉल्यूशन, सांस लेना भी मुश्किल

चिकन-मटन की दुकान चलाने वाले एक तो बिना लाइसेंस के दुकान चला रहे है। वहीं दुकानों से निकलने वाला कचरा भी नालियों में बहा रहे है। और यहीं पानी सिटी को जोड़ने वाली नदियों में भी जाकर मिल रहा है। जिससे कि पर्यावरण को काफी नुकसान हो रहा है। इसके अलावा आसपास में फेंकने के कारण लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। जबकि संचालकों को दुकानों से निकलने वाले कचरे के डिस्पोजल की व्यवस्था करने को कहा गया था।

इन रेगुलेशंस को करना है फॉलो

-दुकान में फ्रीजर की व्यवस्था

-धार्मिक स्थल से 200 मीटर दूर

-दुकान के सामने नहीं दिखेगा चिकन

-काला शीशा या पर्दा लगाना होगा

-दुकान में ड्रेनेज की व्यवस्था

-प्रॉपर वेंटिलेशन सिस्टम

यहां खुले में बिक रहा चिकन

-जोड़ा तालाब रोड चौक

-कोकर डिस्टिलरी पुल के पास

-डंगरा टोली चौक

-गाड़ी खाना चौक

-हरमू बाजार

-चेशायर होम रोड