22 अक्टूबर से 1 नवंबर तक चलने वाले अभियान में 2709 सत्रों के माध्यम से होगा टीकाकरण

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: नियमित टीकाकरण से छूट गए हैं तो चिंता की बात नही है। आज शुरू हो रहे इंद्रधनुष अभियान के तहत गर्भवती माताओं और दो साल तक के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। जिसमें भाग लेकर जच्चा-बच्चा को बीमारियों से सुरक्षित रखा जा सकता है।

एक नवंबर तक चलेगा अभियान

90 प्रतिशत माताओं एवं बच्चों को प्रतिरक्षित करने के लिए सरकार द्वारा दिसंबर तक का समय निर्धारित किया गया है। इसके अलावा मिशन इंद्रधनुष के माध्यम से टीकाकरण में वांछित बढ़ोतरी के लिए प्रदेश के सात जिलों में इलाहाबाद को भी शामिल किया गया है। 22 अक्टूबर से एक नवंबर के बीच इंद्रधनुष अभियान चलाया जाएगा। जिले के जिन ब्लॉक की टीकाकरण में उपलब्धि कम पायी गयी है। इसलिए इस दौरान इन ब्लॉकों की उपलब्धि को बढ़ाने के लिए विशेष ध्यान भी दिया जाएगा।

कब तक चलेगा अभियान- 01 नवंबर

कितने सत्र में चलेगा अभियान- 2709

गर्भवती महिलाओं का लक्ष्य- 5901

बच्चों के टीकाकरण कर लक्ष्य- 17490

आज होगा आरंभ

अभियान की शुरुआत सोमवार को सीएमओ डॉ। गिरिजाशंकर बाजपेई गोविंदपुर रोड स्थित नया गांव में सुबह साढ़े नौ बजे करेंगे। उन्होंने आम जनता से इस अभियान में शामिल होकर टीकाकरण कराने का अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि नियमित टीकाकरण सत्र स्थल के अलावा जिस क्षेत्र में बच्चों का टीकाकरण नहीं हुआ है वहां के एएनएम के द्वारा निर्मित कार्य योजना के अनुरूप पंचायत घर या गांव में स्थान का चयन करके टीकाकरण किया जाएगा।