आगरा. मसूद अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित होने से रोकने में चीन के अड़ंगे से शहरवासियों में आक्रोश है. अब उनका ये गुस्सा चीनी प्रोडक्ट पर उतर रहा है. दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट टीम ने गुरुवार को शहर के प्रमुख मोबाइल बाजार में इसकी पड़ताल की. इसमें चाइना में बने मोबाइल की डिमांड में गिरावट और चाइनीज प्रोडक्ट को लेकर कस्टमर का बदला हुआ रुख सामने आया.

चीनी मोबाइल मार्केट गिरा

पुलवामा हमले के बाद चाइनीज मोबाइल बिक्री में खासी गिरावट देखी गई है. गणेश कम्युनिकेशन के स्वामी निखिल पैंगोरिया ने बताया कि एक समय था, जब अत्याधुनिक फीचर्स के मोबाइल सेगमेंट में चीन का बोलबाला था, लेकिन अब समय काफी बदल चुका है. भारत में अधिकतर मोबाइल असेम्बल किए जा रहे हैं. लोग चीनी मोबाइल से परहेज कर रहे हैं, क्योंकि इसकी कोई गांरटी नहीं होती, न ही कंपनी क्वालिटी मेनटेन करती है.

जलाएंगे चीनी प्रोडक्ट्स की होली!

चाइनीज प्रोडक्ट्स को लेकर गुस्सा इस कदर है कि लोगों ने होली के त्योहार से पहले चाइनीज वस्तुओं का दहन करने का निर्णय लिया है. दयालबाग में रहने वाले भारत शर्मा का कहना है कि इस बार चीन को सबक सिखाने के लिए होली पर चाइनीज वस्तुओं की होली जलाई जाएगी. इस संबंध में विचार किया जा रहा है, संयुक्त रूप से लोगों की सहमति ली जा रही है. 19 मार्च को बड़ी संख्या में लोग इस निर्णय पर अमल करेंगे.

चाइनीज पिचकारी से परहेज

त्योहारों से पहले बाजारों में चाइना के माल की भरमार रहती है. होली पर खास तौर चाइना से बनी पिचकारियों का क्रेज बच्चों में अधिक रहता है. महीनों पहले इसकी डिमांड व्यापारियों द्वारा भेज दी जाती है. लेकिन इस बार मार्केट में पुलवामा हमले के बाद चीनी वस्तुएं बिक्री में तेजी से गिरावट आई है.

अगर शहर का प्रत्येक नागरिक ठान ले और चीनी वस्तुओं का खुलकर बहिष्कार करे, तो चीन को सबक सिखाया जा सकता है.

भारत सिंह

चीनी मोबाइल की सेल मार्केट में नहीं के बराबर है. क्योंकि लोग मोबाइल खरीदते हैं, तो गारंटी और क्वालिटी का ध्यान रखते हैं, जो चीनी कं पनी नहीं देती है.

निखिल पैंगोरिया, दुकानदार

चीनी वस्तुओं का बहिष्कार आवश्यक है, देश को मजबूत करने के लिए. हर आम और खास को एकजुट होना होगा.

राम मोहन शर्मा, अधिवक्ता