-एनआरआई समिट की देन, भोजूबीर से बड़ालालपुर गांव तक की भी बदली तस्वीर, बह रही विकास की गंगा

-चमचमाती सड़कें, डिवाइडर, हेरिटेज पोल, फसाड लाइट कर रही आकर्षित

VARANASi

बनारस में प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए चल रही तैयारियों के बीच एक ऐसी भी जगह है जहां का भाग्य भी अब बदल चुका है। यहां लोग सालों से अपने इलाके में तमाम समस्याएं होने से परेशान थे लेकिन यहां जो 30 साल में नहीं हुआ था वो तीन माह में ही हो गया। जी हां, भोजूबीर से बड़ालालपुर गांव तक अब विकास की गंगा बह रही है। चमचमाती सड़कें, पीला-काला डिवाइडर, हेरिटेज पोल, फसाड लाइट, सिल्वर बिजली पोल, नया सीवर सिस्टम, सड़क किनारे इंटरलॉकिंग हो गया। ये सारे काम महज तीन माह में हो गए। तीस साल से यह नजारा देखने की ललक क्षेत्रीय लोगों के मन में थी। अगर ऐढ़े गांव में प्रवासी भारतीय सम्मेलन नहीं होता तो यह तस्वीर सिर्फ सपनों में ही दिखती।

लोग कह रहे धन्यवाद

21 से 23 जनवरी तक होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शिरकत करने वाले एनआरआई के स्वागत के लिए भोजूबीर से लेकर बड़ालालपुर तक बदली गई तस्वीर को देखकर हर कोई हैरान है। तीन माह पहले इस रास्ते पर चलना काफी कष्टकारी था, लेकिन अब यहां आने की इच्छा बार-बार होती है। क्षेत्रीय लोगों को भी यह किसी सपना से कम नहीं लगता है। बातचीत में लोग बार-बार ऐढ़े गांव को धन्यवाद कह रहे हैं।

बातचीत--

सपना लगता है यह नजारा

इस रोड के बन जाने से अब मन को संतुष्टि मिल रही है। मरीजों के चेहरे पर थकान नहीं दिखती है। जाम तो अब लगता नहीं है। हालांकि यह सब कुछ प्रवासियों के लिए हुआ, लेकिन इसका आनंद हम लोगों को भी होगा। -डॉ। राघवेंद्र प्रताप सिंह

भाई साहब, बहुत ही अच्छा हो गया है। अब तो दुकान के अंदर धूल बहुत कम आती है। सिंधोरा से आने वाले ग्राहक भी इस रोड की तारीफ करते हैं। अब लगता है कि यह पीएम मोदी जी का क्षेत्र है।

विजय गुप्ता, दुकानदार

भोजूबीर में प्रसिद्ध शिवनाथ पान भंडार में मौजूद लोगों की जुबान पर भी विकास की चर्चा रही। दुकानदार ने कहा हमने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि इस रोड का कायाकल्प हो जाएगा।

संजय चौरसिया, शॉपकीपर

जनप्रतिनिधि भी हैं खुश

पहले तो भोजूबीर में अक्सर जाम रहता था। क्षेत्रीय पार्षद होने के नाते मैं काफी चिंतित थी, लेकिन अब तो यह रोड बाबतपुर से कम नहीं लगती है। हेरिटेज पोल, फसाड लाइट, डिवाइडर, सड़क किनारे इंटरलॉकिंग हो गया है।

अनिता ठाकुर, पार्षद-नारायणपुर

इस सड़क पर मेरे बजट से कोई काम नहीं हुआ है, सब कुछ पीएम मोदी जी के प्रयास से हुआ है। यहां का सीवर लाइन अब वरुणापार से कनेक्ट हो गया, जिससे क्षेत्रीय लोगों को काफी राहत मिलेगी। इसके अलावा बिजली, पानी और सड़क की स्थिति अच्छी हो गयी है।

कमलेश सिंह, प्रधान लालपुर

सड़क की बात तो दूर, हमारे गांव ऐढ़े की तस्वीर भी बदल गयी है। प्राथमिक स्कूल स्मार्ट हो गया। टेबल-मेज को छोड़कर सब कुछ मिल गया। गांव की सड़कें भी चौड़ी हो गयीं। विदेशों में भी ऐढ़े को लोग जानने लगे।

प्रद्युम्न पांडेय, प्रधान, ऐढ़े ग्राम सभा