- टेंट सिटी के तंबू में आकर्षक सजावट और सितारा होटल जैसी सुविधाएं भी

- रास्तों में बनी आकर्षक पेंटिंग भी 'काशी दर्शन' कराने के लिए तैयार

VARANASI

टेंट सिटी के तंबू में आकर्षक सजावट और सितारा होटल जैसी सुविधाएं प्रवासियों को राजशाही अहसास कराएगा। रास्तों के दोनों ओर बनारस की गलियां, गंगा घाट के साथ यहां की संस्कृति को प्रदर्शित करने वाली पेंटिंग 'काशी दर्शन' कराने के लिए तैयार है।

टेंट सिटी में तीन श्रेणियों के कॉटज बने हैं। सुसज्जित काशी विला (डीलक्स विला), सरस्वती स्विस कॉटेज (डीलक्स रॉयल कॉटेज) व त्रिवेणी कॉटेज (4 बेड वाला पारिवारिक कॉटेज) में सुइट शौचालय और अन्य सितारा सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके साथ देहाती आकर्षण का मुकम्मल मिश्रण है। अतिथि देवो भव: की भावना से परिपूर्ण इस टेंट सिटी में प्रवासी भारतीयों के आराम का पूरा ख्याल रखा गया है। यहां पर ब्रेक फास्ट की सुविधा दी गई है जिसके लिए तीन बड़े डायनिंग हाल बनाए गए हैं। योगा, स्पा, मनी एक्सजेंस सेंटर, हेल्प डेस्क आदि की सुविधा भी है। सुरक्षा के लिए एक अस्थाई थाना भी है, जिससे जुड़े आधा दर्जन से अधिक पुलिस चेक पोस्ट बनाए गए हैं।

आठ बेड का अस्पताल भी

टेंट सिटी में प्रवासियों की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आठ बेड का अस्पताल बनाया गया है, जिसमें 24 घंटे विशेषज्ञ डाक्टर मौजूद रहेंगे। उच्च स्तर की पैथलॉजी की सुविधा भी होगी। साथ ही विशेष दर्जे की 10 एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। ऑन काल एयर एंबुलेंस भी प्रवासियों को उपलब्ध रहेंगे।

सुरक्षा में लगी 'स्मार्ट पुलिस'

तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय दिवस के दौरान सभी कार्यक्रम बड़ालालपुर स्थित टीएफसी में होंगे, जिसमें राष्ट्रपति रामकोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी, मॉरीशस के पीएम समेत कई देशों के राजनयिक शिरकत करेंगे। इसी को ध्यान में रखकर यूपी पुलिस के करीब 860 जवानों को विशेष ट्रेनिंग दी गई। ये जवान खाकी वर्दी में नहीं, बल्कि एसपीजी के ड्रेस में दिख रहे हैं। ब्लू ब्लेजर, स्काई ब्लू शर्ट और गे्र कलर के पैंट ही स्मार्ट पुलिस की वर्दी है। गुरुवार से 'स्मार्ट पुलिस' के करीब 300 महिला और पुरुष जवानों को टीएफसी की सुरक्षा में लगा दिया गया। टीएफसी में आने वालों को ये स्मार्ट पुलिस चेक करेगी। इसके बाद ही अंदर प्रवेश मिलेगा।