आधुनिक व्यावसायिक कांप्लेक्स में तब्दील होगी विशेश्वरगंज गल्ला मंडी

टाउनहाल में शिफ्ट किए जाएंगे मालवीय मार्केट के 313 दुकानदार

VARANASI

स्मार्ट सिटी में शामिल बनारस की तस्वीर दिन-ब-दिन बदल रही है। भविष्य में इसे और बेहतर करने की कवायद चल रही है। बहुत जल्द ही विशेश्वरगंज मंडी के दुकानदारों और ग्राहकों के लिए मछोदरी पार्क में अंडर ग्राउंड पार्किंग बनेगी। मंडी को आधुनिक व्यावसायिक कांप्लेक्स का स्वरूप दिया जाएगा। टाउनहाल में जी प्लस टू कामर्शियल कांप्लेक्स बनाकर मालवीय मार्केट के दुकानदारों को शिफ्ट किया जाएगा। शहर के प्रमुख पार्को और कुंडों का सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा।

कमिश्नर के साथ बैठक

सर्किट हाउस में सोमवार को प्रदेश के राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी ने कमिश्नर दीपक अग्रवाल और नगर आयुक्त आशुतोष द्विवेदी के साथ स्मार्ट सिटी योजना के संदर्भ में बैठक की। राज्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत कराए जा रहे कार्यो में तेजी लाने के साथ ही मानक के अनुरूप गुणवत्ता पर विशेष जोर दिया। स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत मछोदरी पार्क में 14 करोड़ की लागत से जारी निर्माण कार्यो में अंडर पार्किंग को शामिल करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि 3000 स्क्वायर मीटर में बेसमेंट पार्किंग बनेगी। इसका डीपीआर बनाकर वर्तमान प्रोजेक्ट में शामिल कराएं।

पार्क-तालाबों का सौंदर्यीकरण

बृज एंक्लेव पार्क, बड़ी गैबी पार्क, शिवाला पार्क, भगवान दास नगर कॉलोनी स्थित पार्क, कृष्ण देव नगर कॉलोनी स्थित पार्क, संकुलधारा पोखरा स्थित पार्क, चंद्रिका नगर पार्क, रत्नाकर पार्क, सिगरा पार्क, नेवादा में गणेश धाम पार्क, बजरडीहा क्षेत्र के चौरा माता मंदिर के आसपास के क्षेत्र का सौंदर्यीकरण कराने का निर्देश भी दिया। इसके अलावा पुष्कर तालाब, पुडि़या पोखरा, शिवाला स्थित गढ़हिया पोखरा, बड़ी गैबी तालाब, पांडेयपुर तालाब, पहाडि़या तालाब, रामकटोरा कुंड का सीमांकन कराकर सौंदर्यीकरण कराने को कहा।

स्पेशल जोन होगा टाउनहॉल

राज्यमंत्री ने बताया कि टाउनहॉल का पूरा क्षेत्र बनारस का स्पेशल जोन होगा। कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने पार्कों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने का सुझाव दिया। इस पर राज्यमंत्री ने पाकरें में अनिवार्य रूप से वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने का निर्देश दिया। शहर के खुले नालों को कवर करने का निर्देश दिया।

मंत्री ने क्षेत्र का किया भ्रमण

राज्य मंत्री नीलकंठ तिवारी ने अधिकारियों संग बैठक से पहले सोमवार को अपने विधानसभा क्षेत्र शहर दक्षिणी के कई इलाकों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नाला नालियों की सफाई आदि के साथ बिजली और पानी की समुचित व्यवस्था दुरुस्त रखने का निर्देश दिया।