शहर में 21 जंक्शन किए गए चिह्नित

400 सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना, नौ जंक्शन पर लग चुके हैं कैमरे

varanasi@inext.co.in

VARANASI

स्मार्ट सिटी में शामिल बनारस में काफी बदलाव हो रहा है. बहुत जल्द ही पूरा शहर सर्विलांस पर होगा. शहर की प्रमुख सड़कों, चौराहों, घाटों, मंदिर, बाजारों में होने वाली हर गतिविधियों पर सिगरा स्थित सिटी कमांड सेंटर से नजर रखी जाएगी. स्मार्ट सिटी के तहत शहर में चिह्नित 21 जंक्शनों पर 400 सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना है. फिलहाल नौ जंक्शन पर कैमरे लग चुके हैं.

सिगरा स्थित सिटी कमांड सेंटर से अभी शहर के टै्रफिक सिस्टम को कंट्रोल किया जा रहा है. बहुत जल्द पूरा शहर इस कंट्रोल सेंटर की जद में होगा. नगर आयुक्त आशुतोष कुमार द्विवेदी ने बताया कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत बनारस में काफी बदलाव दिख रहा है. अभी शहर के करीब 26 चौराहों पर 72 कैमरे लगाए गए हैं. इसके अलावा शहर में 21 जंक्शन चिह्नित किए गए हैं, जहां की गतिविधियों को देखने के लिए 400 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. 21 में से नौ जंक्शन मंडुवाडीह, लहरतारा, आकाशवाणी, रविंद्रपुरी, बीएचयू, रथयात्रा, सिगरा, साजन सिनेमा के पास और मलदहिया के पास करीब 130 कैमरे लगा दिए गए हैं. बहुत जल्द अन्य जंक्शनों पर भी लगेंगे.

तुरंत मिलेगी जानकारी

शहर में ही सभी स्ट्रीट लाइट से लेकर ट्रैफिक रेडलाइट तक की निगरानी होगी. स्मार्ट सिटी के तहत शहर में लगने वाले सीसीटीवी कैमरे से पूरा शहर सर्विलांस पर रहेगा. किसी भी घटना या सूचनाओं की जानकारी सीधे सिटी कमांड सेंटर में मिल जाएगी. इसमें परिवहन, सीवरेज, स्ट्रीट लाइट, ट्रैफिक लाइट, शहरी गतिविधि की कैमरा रिकॉर्डिग, पेयजल, शौचालय, ठोस-कचरा प्रबंधन, डस्टबिन, निगम के वाहनों की स्थिति की अद्यतन स्थिति की जानकारी मिलेगी. कही भी किसी प्रकार की परेशानी होने पर सीधे कंट्रोल रूप में सूचना पहुंच जाएगी.