- शहर के 45 पेट्रोल पम्प पर खुलेगी शॉप, जुलाई से मिलने लगेगा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण

- ईईएसएल का पेट्रोलियम मंत्रालय से करार हुआ, 60 फीसद तक बचेगी ऊर्जा

varanasi@inext.co.in

VARANASI

अभी तक पेट्रोल और डीजल देने वाले शहर के पेट्रोल पंप एलईडी बल्ब और पंखे भी देंगे. आपको यकीन नहीं हो रहा होगा. पर ये सच है. जल्द ही पंप से इलेक्ट्रानिक्स उपकरण की बिक्री शुरू होने जा रही है. इसके लिए पम्प पर शॉप खुलेगा, जहां आम पब्लिक को बाजार से काफी कम कीमत पर पंखा, कूलर और एलईडी बल्ब मिलेंगे.

बिजली का बिल होगा कम

ऊर्जा मंत्रालय के अधीन एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) कम ऊर्जा खपत वाले विद्युत उपकरण तैयार कराती है और इन्हें विभिन्न सरकारी एजेंसियों के माध्यम से आमजन तक पहुंचाती है. इससे ऊर्जा बचत के साथ ही लोगों का विद्युत बिल कम होता है. ईईएसएल का अब पेट्रोलियम मंत्रालय से करार हुआ है. इसके तहत पेट्रोल पम्पों पर ईंधन के साथ ही एलईडी बल्ब, ट्यूब लाइट व कूलर-पंखे भी बेचे जाएंगे.

जनपद में इंडियन ऑयल कारपोरेशन,

भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के 120 पेट्रोल पम्प हैं, जिसमें शहर के 45 भी शामिल हैं. फिलहाल जुलाई से शहर के पेट्रोल पम्प आपको ये उपकरण मिलने लगेंगे. ईईएसएल 60 फीसद तक ऊर्जा बचाने वाले विद्युत उपकरण पेट्रोल पम्पों पर मुहैया कराएगी.

बाजार से काफी कम कीमत रहेगी

पेट्रोल पम्प पर एलईडी 9 वाट का बल्ब 65 रुपये में, ट्यूबलाइट 230 रुपये में (पूरा सेट), पंखा 1150 रुपये में, कूलर छह हजार रुपये में मिलेगा. जबकि बाजार में एलईडी बल्ब दो सौ रुपये में मिलता है. तेल कंपनियां यह उपकरण सरकार की कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) से खरीदेंगी. पम्पों पर मिलने वाले सभी बिजली के उपकरणों को इन्वर्टर और सोलर पैनल सिस्टम द्वारा चलाया जा सकता है.

वर्जन...

प्रदूषण की रोकथाम के लिए पेट्रोलियम मंत्रालय का अच्छा प्रयास है. ऊर्जा संरक्षण के लिए शहर के पेट्रोल पम्पों पर बहुत जल्द ही एलईडी लाइट, पंखे की बिक्री शुरू कराई जाएगी. सभी उपकरण बाजार से काफी कम कीमत पर मिलेंगे.

-दीपक वाष्र्णेय, जिला पूर्ति अधिकारी

पेट्रोल पंप

जिले में 120

शहर में 45

यह है कीमत

65 रुपये में एलईडी 9 वाट का बल्ब.

230 रुपये में एलईडी ट्यूब लाइट.

1150 रुपये का पंखा.

6000 रुपये में कूलर.