- पहली बार बस स्टॉप पर ही रुकेंगी सिटी सर्विस कही बसें

- नुरूम के तहत बुडको ने 17 रूट के लिए टाटा मोटर्स से किया करार

PATNA : अब सिटी सर्विस की बसें जहां-तहां नहीं रुकेंगी। फिक्स्ड स्टॉपेज पर ही रुकेंगी और वेट कर रहे पैसेंजर्स को ही इधर-उधर नहीं जाना पड़ेगा। अब जहां-तहां रोक कर पैसेंजर को नहीं चढ़ाया जाएगा। जाम और भीड़ तथा ट्रैफिक पर एक्स्ट्रा लोड न पड़े, इसको लेकर बसें अपनी तय स्पीड से चलेंगी, ताकि इससे किसी को भी ज्यादा परेशानी न हो। नेशनल अरबन रूरल मिशन (नुरूम) योजना के तहत राजधानी में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बहाल करने के लिए बुडको ने रूट चार्ट जारी कर दिया है। पहले फेज में बुडको की ओर से 17 रूट बनाए गए हैं, जिन पर 260 बसें दौड़ेंगी। इसके लिए बुडको की ओर से टाटा मोटर्स से अनुबंध भी कर लिया है। ऑफिशियल सोर्सेज की मानें, तो प्रॉसेस लास्ट स्टेज में है और जल्द ही पब्लिक के लिए शुरू कर दिया जाएगा।

पहले फेज में 75 बसें

17 रूट पर 260 बसें चलेंगी और पहले फेज में 75 बस ही मिलेंगी, जो शहर के अंदर और बाहर खगौल, दानापुर, बिहटा व हाजीपुर तक चलेंगी। फिलहाल चलने वाली बसें गांधी मैदान, जंक्शन, मीठापुर से अपनी सर्विस चलाएगा, जो हर स्टॉपेज के हिसाब से ही रुकेंगी। इसके लिए भाड़ा अभी तक तय नहीं हुआ है। काउंटिंग के बाद इस पर भी मुहर लग जाएगा और जून से इस सर्विस की शुरुआत हो जाएगी। जानकारी हो कि बुडको की ओर से सिटी सर्विस और स्टेट सर्विस को लेकर लगातार काम चल रहा है। इसी के तहत फ‌र्स्ट फेज में 75 बसों का परिचालन किया जाएगा।

खटारा बस से मिलेगी निजात

सिटी सर्विस के नाम पर खटारा सर्विस कहे जाने वाली बसों पर सफर करने में पटनाइट्स को काफी मुश्किल हो रही थी। पुरानी बसों की वजह से आए दिन एक्सीडेंट भी होते रहती थी। ऐसे में नयी सिटी सर्विस के आने से बसों से चलने वाले लाखों पैसेंजर को काफी राहत मिलेगी। गांधी मैदान में बस के लिए खड़े पवन जायसवाल ने बताया कि पहले भी सिटी सर्विस शुरू की गई थी, पर वह चल नहीं पायी और परेशानी पैसेंजर को भुगतना पड़ रहा है।

एसी-नन एसी चली, पर अब गैरेज में

सालभर पहले भी ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की ओर से पीपीपी मोड पर सिटी सर्विस जोर-शोर से चलायी गई थी। इसमें महिलाओं के लिए पिंक बस से लेकर आमलोगों के लिए कई रूटों पर बस सर्विस प्रोबाइड करवाया गया, पर एक साल भी ठीक से नहीं चली और तमाम बस गैरेज में पड़ी हुई हैं। फिलहाल पटनाइट्स के लिए सिटी सर्विस के नाम पर ऑटो सर्विस और 100 सिटी राइड बसें ही मिल पा रही हैं।

Route chart

गांधी मैदान टू खगौल - ख्ख् बस - 9 रुट

गांधी मैदान टू दानापुर - ख्म् बस - क्0 रुट

गांधी मैदान टू नौबतपुर - क्9 बस - ख्म् रुट

दानापुर टू खगौल - 9 बस - क्0 रुट

मीठापुर टू गायघाट - क्म् बस - क्0 रुट

जंक्शन टू हनुमान नगर - 9 बस - 9 रुट

मीठापुर टू हनुमान नगर - 7 बस - 9 रुट

मीठापुर टू पुनपुन - क्0 बस - 7 रुट

मीठापुर टू अगमकुआं - क्0 बस - 9 रुट

गांधी मैदान टू फतुहा - क्म् बस - क्ख् रुट

गांधी मैदान टू भूतनाथ रोड - क्0 बस - क्क् रुट

गांधी मैदान टू हाजीपुर - क्8 बस - 7 रुट

गांधी मैदान टू बिहटा - क्8 बस - क्ब् रुट

जंक्शन टू पटेल नगर - 9 बस - क्0 रुट

गांधी मैदान राउंड ट्रिप फेरी वन - क्भ् बस - क्9 रुट

गांधी मैदान राउंड ट्रिप फेरी टू - क्म् बस - ख्क् रुट

गांधी मैदान टू दानापुर - क्ब् बस - क्क् रुट