-कुंभ के कार्यो का स्थलीय निरीक्षण करने के बाद नगर देवता का आशीर्वाद लेने पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ

ALLAHABAD: सीएम योगी आदित्यनाथ बक्शी बांध पर चल रहे कुंभ के कार्यो का निरीक्षण करने के बाद नगर देवता यानि बड़े हनुमान जी मंदिर पहुंचे। जहां अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि व महामंत्री हरी गिरि सहित उपस्थित संत-महात्माओं ने सीएम की अगवानी की। मंदिर परिसर में पहुंचने के बाद योगी आदित्यनाथ ने पवनसुत की आरती उतारी और अगले वर्ष लगने जा रहे कुंभ मेला की कुशलता के लिए आशीष मांगा। सीएम योगी आदित्यनाथ तीन मिनट तक परिसर में रहे उसके बाद वहां से सीधे मठ बाघम्बरी गद्दी के लिए रवाना हुए। इस मौके पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी व सिद्धार्थ नाथ सिंह, सांसद विनोद सोनकर, आईजी रमित शर्मा, डीएम सुहास एलवाई, एसएसपी नितिन तिवारी आदि प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

गंगाजल का किया आचमन

नगर देवता का आशीर्वाद लेने से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ का काफिला संगम नोज पहुंचा। जहां सीएम ने गंगाजल का आचमन किया और उसमें गंगा की दशा देखी। इसके अलावा सीएम संगम नोज के पास कुंभ के लिए बनाए गए प्रयागराज मेला प्राधिकरण के आफिस में भी गए। वहां पर पांच मिनट बैठकर उन्होंने कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल व अन्य अधिकारियों से वहां पर कुंभ के लिए किए जाने वाले कार्यो पर जानकारी हासिल की।

चार साल में बदल गया मठ का नजारा

नगर देवता से आशीर्वाद लेने के बाद सीएम का काफिला परेड ग्राउंड, जीटी रोड, बालसन चौराहा, कुंदन गेस्ट हाउस होते हुए सीधा अल्लापुर स्थित मठ बाघम्बरी गद्दी सवा तीन बजे पहुंचा। मठ पहुंचने पर अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेन्द्र की अगुवाई में योगी आदित्यनाथ ने मठ परिसर में स्थित भगवान शिव के मंदिर में भोले नाथ का जलाभिषेक कर उनका पूजन-अर्चन किया। मंदिर देखकर सीएम ने कहा कि चार साल में मठ का नजारा बदल गया है। अब तो गौशाला व बैठने की सुंदर व्यवस्था से परिसर का वातावरण बहुत अच्छा हो गया है।

सीएम ने खाई एक रोटी, सब्जियों की तारीफ की-फोटो

सीएम द्वारा मठ में भगवान शिव का पूजन-अर्चन करने के बाद उनके लिए भोजन की व्यवस्था की गई थी। मठ के कांफ्रेंस हाल में सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, सुरेश खन्ना व नंद गोपाल गुप्ता नंदी, महंत नरेन्द्र गिरि व महंत हरी गिरि ने भोजन किया। खास बात रही कि सीएम के पसंद का ख्याल रखते हुए भिंडी की सब्जी, ननुआ की सब्जी, लौकी की सब्जी, अरहर की दाल व रोटी के साथ मीठे में मूंग की हलुआ परोसा गया। सीएम ने एक रोटी खाई और सब्जियों की तारीफ की।