- वीर बहादुर सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज में एस्ट्रोटर्फ और रेसलिंग हॉल का इनॉगरेशन करने के बाद सीएम ने दिए निर्देश

- हर गांव में खेल मैदान स्थापित करने के लिए भी किया निर्देशित

GORAKHPUR: अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में मेडल हासिल करने वाले होनहार खिलाडि़यों को फौरन ही राजपत्रित अधिकारी की नौकरी दी जाए। वहीं जिन विभागों में खेल कोटे की सीटें खाली पड़ी हैं, उन्हें तत्काल प्रभाव से भरे जाने की कार्रवाई शुरू की जाए। यह निर्देश सीएम योगी आदित्यनाथ ने खेल और राजस्व विभाग के अधिकारियों को मंच से दिए। वह वीर बहादुर सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज गोरखपुर में एक्स्ट्रो टर्फ ग्राउंड और रेसलिंग हॉल का इनॉगरेशन करने के लिए पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर गांव में खेल के मैदान स्थापित किए जाएं, जिससे बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ अच्छे खिलाड़ी भी बन सकें।

समस्या का निराकरण प्राथमिकता पर

सीएम ने कहा कि खिलाड़ी जितना उर्जावान होता उतना ही अनुशासित होता है। प्रदेश सरकार खिलाडि़यों को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक योजनाएं संचालित कर रही हैं, जिसका नतीजा है कि प्रदेश में खिलाड़ी नेशनल और इंटरनेशनल इवेंट्स में बेहतर प्रदर्शन कर प्रदेश और देश का नाम रोशन कर रहे हैं। कहा कि खिलाडि़यों की समस्या का निराकरण प्रमुखता के आधार पर किया जा रहा है क्योंकि सुविधा के अभाव में खिलाड़ी अपनी क्षमता का प्रदर्शन भरपूर नहीं कर पाते है, इसलिए खेल सुविधाओं को विकसित करने की दिशा में निरंतर काम किया जा रहा है।

खिलाडि़यों को प्रोत्साहित कर रही सरकार

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार ओलंपिक मेडल हासिल करने वाले खिलाडि़यों को प्रोत्साहित कर रही है। इसके तहत गोल्ड मेडल हासिल करने वाले 6 करोड़, सिल्वर मेडल वाले खिलाडि़यों को 4 करोड़ और ब्रांज मेडल हासिल करने वाले खिलाडि़यों को 2 करोड़ की प्रोत्साहन/पुरस्कार राशि दी जाती है। इसी तरह एशियन और कॉमन वेल्थ गेम्स में पार्टिसिपेट करने वाले खिलाडि़यों को भी प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। सीएम ने कहा कि 24 जनवरी को प्रदेश स्थापना दिवस पर नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाडि़यों को लक्ष्मण पुरस्कार और रानी लक्ष्मी बाई पुरस्कार से सम्मानित किया था।

36 करोड़ की दी सौगात

सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीरबहादुर सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज में ऑर्गनाइज लोकार्पण/शिलान्यास में शहरवासियों को 36.54 करोड़ की सौगात दी। इसमें 17 परियोजनाएं शामिल हैं। जिसमें 24.98 करोड़ रुपए की लागत से 8 परियोजनाओं का लोकार्पण और 11.56 करोड़ की लागत से 9 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। लोकार्पण के बाद सीएम ने स्टेडियम का विधिवत अवलोकन किया। स्पो‌र्ट्स कॉलेज के स्टूडेंट्स को जिमनास्टिक/हॉकी खेल का प्रदर्शन भी किया गया।

खेल का वातावरण बनाना प्राथमिकता

स्पेशल गेस्ट खेलकूद युवा कल्याण व कौशल विकास मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि खेलों को विकसित करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। खेल का वातावरण बने और आधुनिक सुविधाएं प्रदान कर उसे निरंतर विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है। खेल निदेशक आरपी सिंह ने अतिथियों को स्वागत किया। मौके पर विधायक फतेह बहादुर सिंह, महेन्द्रपाल सिंह, संगीता यादव, भाजपा जिलाध्यक्ष जनार्दन तिवारी, कमिश्नर अमित गुप्ता, एडीजी दावा शेरपा, डीएम के विजयेन्द्र पांडियान आदि मौजूद रहे।

इनका हुआ लोकार्पण

-आबकारी भवन

-पुलिस विभाग में क्राइम ब्रांच ऑफिस

-वीरबहादुर सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज में एस्ट्रो टर्फ हॉकी मैदान

-रेसलिंग हॉल

राजकीय महिला पालीटेक्निक में सीसी इंटरलॉकिंग टाइल्स

सदर तहसील में आवासीय भवन का निर्माण कार्य

सुभाष भवन में मेस, टायलेट, सीवरेज, कामन रूम का जीर्णोद्धार कार्य

गीडा सेक्टर 5 न्यू गोरखपुर में आवासीय योजना में 5 नग पार्क का निर्माण

इनका शिलान्यास

- शहीद स्मारक डोहरिया कला का सौंदर्यीकरण

- कैंपियरगंज में ग्राम बरगदही स्थित शिव मंदिर के पर्यटन विकास का कार्य

- संत रविदास मंदिर अलवापुर के सौंदर्यीकरण का कार्य

- कैंपियरगंज के ग्राम कल्याणपुर में बैसही देवी मंदिर का सौंदर्यीकरण

- कैंपियरगंज के ग्राम सुम्भाखोर में समय माता मंदिर व पोखरे का सौंदर्यीकरण

- तहसील बासगांव स्थित ग्राम तिघरा में तालाब का सौंदर्यीकरण

- भरोहिया शिव मंदिर कैंपियरगंज, मंडलीय कारागार में पं। राम प्रसाद बिस्मिल शहीद स्मारक का सौंदर्यीकरण व पर्यटन विकास

- शहीद स्मारक चौरी-चौरा में पर्यटन विकास व सौंदर्यीकरण के काम।