- गोरखपुर क्लब में सीएम के हाथों हुआ 36 परियोजनाओं का शिलान्यास-लोकार्पण

GORAKHPUR: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोरखपुर क्लब में कुल 87.57 करोड़ रूपए की लागत वाली जिले की कुल 36 परियोजनाओं का शिलान्यास-लोकार्पण किया। इस दौरान जहां 30 करोड़ की लागत वाली 9 परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ। वहीं, 57.57 करोड़ रुपए की 27 परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया। इसके अलावा सीएम ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, आसरा योजना के 7-7 लाभार्थियों को आवास का प्रतीक चाभी प्रदान की। चाभी प्राप्त करते ही लाभार्थियों के चेहरे पर खुशी का ठिकाना नहीं था। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत सात लाभार्थियों को अंत्योदय-पात्र गृहस्थी का राशन कार्ड अपने हाथ से वितरित किया। इसके अलावाबांसफोड़ समुदाय के लाभार्थियों को आसरा योजना के तहत प्रमाण पत्र-प्रतीक चाभी दी गई। सीएम बांसफोड़ समुदाय के लोगों को बार-बार इस बात के लिए प्रेरित कहते रहे कि घर में ही रहना, घर को किसी अन्य को बेचना नहीं। साथ ही उन्होंने प्रशासन को इस पर नजर रखने के लिए निर्देशित किया।

प्रदेश में बनाया जा रहा है वेंडर जोन

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों के प्रति अपनी शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार गरीबों के उत्थान के लिए लगातार काम कर रही है। पब्लिक के हित में जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। विकास योजनाओं को बिना भेदभाव समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। सीएम ने कहा कि बांसफोड़ समुदाय के जो लोग सड़क किनारे अपना व्यवसाय करते हैं, प्रशासन उनके परंपरागत रोजगार की व्यवस्था भी कराए। उन्होंने यह भी कहा कि खेतों के किनारे बांस लगाए जाएं ताकि उनका परंपरागत रोजगार प्रभावित न हो और उनकी कलाकृतियों को बाजार में बिक्री की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि बांसफोड़ को स्वयं सहायता समूह बनाकर स्वावलंबी बनाया जाए। इसके अलावा उन्होंने कहा कि प्रदेश में वेंडरजोन बनाया जा रहा है जिसके तहत सड़क को अतिक्रमण मुक्त करने व सड़क के किनारे ठेला, खोम्चा लगाने वालों को व्यवस्थित करने के साथ ही जनपद को स्वच्छ-सुंदर बनाया जाएगा।

3.50 करोड़ लोगों को मिलेगा राशन कार्ड

सीएम ने कहा कि प्रदेश में अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी के तहत 3.50 करोड़ लोगों को राशन कार्ड वितरित करने का फैसला किया गया है। जिसका शुभारंभ आज यहां से किया गया है। अंत्योदय कार्ड के तहत कार्ड धारक को 35 किलो खाद्यान रियायती दर पर दिया जाता है, पात्र गृहस्थी कार्ड पर प्रत्येक सदस्य को पांच किलो खाद्यान दिया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सर्वे कराया जा रहा है कि कोई भी पात्र व्यक्ति राशन कार्ड से वंचित न रहे और जो लोग छूटे हैं, उन्हें भी राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि गरीब की कोई जाति नही होती है, कोई भूखा न रहे इसलिए सबको आगे आकर उनकी मदद करनी होगी।

2020 तक एम्स में एमबीबीएस छात्रों का प्रवेश

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुष्ठ रोगियों को एक-एक मुख्यमंत्री आवास, राशन कार्ड प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। इसी प्रकार वनटांगिया, मुसहर, थारू एवं अन्य जन जातियों के लोगों को भी राशन कार्ड, पेंशन एवं जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा जिससे उनका सामाजिक उत्थान हो सके। उन्होंने कहा कि जिले में अनेक विकास की योजनाएं आई हैं और गतिशील हैं। जनवरी, फरवरी में एम्स ओपीडी का संचालन प्रारंभ होगा। वर्ष 2020 तक एमबीबीएस छात्रों का प्रवेश भी करा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि एम्स के आरंभ होने से पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, नेपाल का एक बहुत बड़ा भूभाग इससे लाभांवित होगा। उन्होंने कहा कि फर्टिलाइजर के बंद होने से यहां के बाजार-व्यापारियों पर प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से प्रभाव पड़ा था। इसलिए फर्टिलाइजर के संचालित होने पर रोजगार में वृद्धि होगी। रामगढ़ताल में वाटर स्पो‌र्ट्स एवं अन्य सौंदर्यीकरण कार्य कराए जा रहे है, दिसंबर में चिडि़याघर भी प्रारंभ हो जाएगा।

गोरखपुर-वाराणसी जाने में लगेंगे 3 घंटे

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर को बेंगलुरू, कोलकाता एवं काठमांडू, चेन्नई व अन्य स्थानों से जोड़ने के लिए वायु सेवा का संचालन भी शीघ्र होगा। उन्होंने कहा कि गोरखपुर से दिल्ली के लिए तीन फ्लाइट्स चल रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर को सड़क मार्ग से जोड़ने वाली विभिन्न परियोजनाओं को भी तेजी से पूरा किया जा रहा है। गोरखपुर वाराणसी की दूरी फोरलेन बन जाने से काफी कम हो जाएगी। जो पहले 7-8 घंटे लगते थे, सड़क पूरी हो जाने से 3 घंटे लगेंगे। उन्होंने कहा कि महानगर में रिंगरोड का निर्माण कराया जा रहा है, जंगल कौडि़या से कालेसर तक बाइपास बन रहा है, सहजनवा से कुस्मही तक फोरलेन से जोड़ दिया गया है। उन्होंने कहा कि गोरखपुर आने वाले लोगों को बेहतर सुविधा दी जा सके इसलिए अन्य योजनाओं को भी शीघ्र पूरा किया जा रहा है।

आठ नए सुपर स्पेश्यिलिटी का कार्य होगा पूरा

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि अक्टूबर में बीआरडी मेडिकल कालेज में 8 नए सुपर स्पेश्यिलिटी का कार्य पूरा हो जाएगा और नवंबर में लोगों के लिए उपलब्ध होगा जिससे बेहतर स्वास्थ सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं होता है, विकास के लिए सकारात्मक सोच आवश्यक है, विकास कार्यो को समयबद्धता, गुणवत्ता एवं प्रतिबद्धता के साथ पूरा किया जाए। अगर कार्य समयबद्ध ढंग से होता है तो राजस्व पर दबाव कम पड़ता है अन्यथा रिवाइज इस्टीमेट से राजस्व की हानि होती है। उन्होंने कहा कि आज लोग पर्व एवं त्यौहार हंसी-खुशी के साथ मना रहे हैं। कही कोई अराजकता नहीं कर सकता है, अगर किसी ने कानून व्यवस्था बिगाड़ने का प्रयास किया तो सरकार उसके साथ सख्ती से निपटेगी। उन्होंने यह भी कहा कि स्वच्छता को जीवन का हिस्सा बनाया जाए और इस कार्य में सभी लोग आगे आएं।

मौजूद रहे जनप्रतिनिधि व अधिकारी

इस अवसर पर विधायक डॉ। राधामोहन दास अग्रवाल, फतेह बहादुर सिंह, शीतल पांडेय, संत प्रसाद, महेन्द्रपाल सिंह, विपिन सिंह, महापौर सीताराम जायसवाल, उपाध्यक्ष महला आयोग अंजू चौधरी, जिलाध्यक्ष जनार्दन तिवारी, प्रदेश उपाध्यक्ष उपेन्द्र दत्त शुक्ल सहित अन्य जन प्रतिनिधि गण के अलावा कमिश्नर अमित गुप्ता, आईजी नीलाब्जा चौधरी, डीएम के विजयेंद्र पांडियन, मुख्य विकास अधिकारी अनुज सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।