छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: 2019 के पहले दिन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य की जनता को नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि 10 जनवरी को एक ही दिन राज्य के एक लाख युवाओं को सरकार रोजगार देगी। हर घर में खुशहाली, हर खेत को पानी, हर हाथ को रोजगार और समाज के अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने के लिए सरकार पूरी ऊर्जा के साथ काम कर रही है। लोकतंत्र में वास्तविक स्वामी जनता होती है। सरकार और प्रशासन राज्य की सवा तीन करोड़ जनता की खुशहाली के लिए पूरी सेवा भावना से तत्पर है। मुख्यमंत्री मंगलवार को सूर्य मंदिर परिसर में स्थित सोन मंडप में संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे।

अंतिम सांसें गिन रहा नक्सलवाद

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस के जवानों की वीरता और उनके जज्बे का प्रतिफल है कि राज्य की सबसे बड़ी समस्या नक्सलवाद को खोखला हो चुका है। अब यह अंतिम सांसें गिन रहा है। हमने जनता से भयमुक्त झारखंड का वादा किया था, उस पर काफी कामयाबी पाई है। शहरी क्षेत्र में संगठित आपराधिक गिरोहों पर सरकार ने बंदिश लगाई है। इसके कारण शहरों में भी अपराध की घटनाओं में लगातार गिरावट आई है। वेटरन क्रिमिनल को इन चार वर्षो में पुलिस के जवानों ने मॉनिटरिंग करके सजा दिलायी है।

30,000 गांवों के हर घर तक पहुंची बिजली

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने जनता से 2018 तक झारखंड के हर घर तक बिजली पहुंचाने का वादा किया था। सौभाग्य योजना के तहत झारखंड के सभी 32000 गांवों में हर एक घर तक बिजली पहुंचाई गई है। अभी जो बिजली आती-जाती है, यह एक समस्या है। 2019 दिसंबर तक 24 घंटे सातों दिन बिजली गांव की जनता को मिलेगी।

25,000 आवासों का शिलान्यास होगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री का यह संकल्प है कि 2022 तक देश में कोई बेघर ना हो। राज्य सरकार ने तय किया है कि 2020 तक राज्य में कोई गरीब बेघर न हो चाहे वह नगरीय क्षेत्र में हो या ग्रामीण। इस दृष्टिकोण से जमशेदपुर में आगामी महीने में 27000 आवासों की बुनियाद रखी जाएगी। रांची में 25,000 आवासों का शिलान्यास होगा।

2019 में शुरू होगी स्मार्ट सिटी

झारखंड में व‌र्ल्ड ट्रेड सेंटर पर काम चल रहा है। 2019 तक व‌र्ल्ड ट्रेड सेंटर झारखंड में स्मार्ट सिटी में स्थापित हो जाएंगे, जिससे कि राज्य के व्यापारी वर्ग को एक सेंटर मिल सके।

2022 तक किसानों की आय चार गुना

सीएम ने बताया कि 2019 के बजट में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का सूत्रपात किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से राज्य के 20 लाख मध्यम और लघु किसान सीधे लाभान्वित होंगे। बरसात के पहले ही किसानों 5000 रुपये प्रति एकड़ की दर से राशि डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की जाएगी, जिससे वे समय पर खाद और बीज का क्रय कर सकेंगे।

खोदे जाएंगे पांच हजार तालाब

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनवरी-फरवरी में 5000 तालाब खोदने का काम सीएसआर के तहत शुरू किया जाएगा। इसके लिए ग्लोबल एग्रीकल्चर फूड समिट के दौरान एमओयू कर लिया गया है। कृषि विभाग और जल संसाधन विभाग द्वारा और भी तालाब खोदे जाएंगे।

सीएम ने कहा कि शिशु मृत्यु दर के क्षेत्र में चार वर्षो में राष्ट्रीय औसत से भी अच्छे काम हुए हैं। उन्होंने कहा कि बेटी के जन्म से लेकर शिक्षा और शादी की चिंता सरकार करेगी।